Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

GOOD NEWS for the Candidates Who are Waiting for UP Police Constable Final Result

यूपी पुलिस 34716 सिपाही भर्ती को हाईकोर्ट से क्लीन चिट, जल्दी ही पूरी होगी भर्ती |

यूपी पुलिस में 34,716 पदों पर भर्ती के लिए 2015 में शुरू हुई प्रक्रिया को गुरुवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने क्लीन चिट दे दी। हाईकोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद सरकार जल्द ही इस भर्ती प्रक्रिया पर कार्यवाही शुरू करेगी।
मेरिट के आधार पर होने वाली इस नियुक्ति प्रक्रिया को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी। जिस पर कोर्ट ने सरकार से जवाब मांगा था। सरकार ने अपना पक्ष रखते हुए पुरानी चयन प्रक्रिया के बजाय लिखित परीक्षा के आधार पर नियुक्ति कराने का सुझाव दिया था।

www.mysarkariresult.in
UP Police Result 2015


गौरतलब है कि 2015 में पुलिस भर्ती मेरिट के आधार पर होनी थी। जिसमें अभ्यर्थी के हाईस्कूल, इंटरमीडिएट और फिटनेस टेस्ट में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट बनायी जानी थी। इसमें लिखित परीक्षा का प्रावधान नहीं था ।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 2013 की 41610 पुलिस व पीएसी कांस्टेबल भर्ती में क्षैतिज आरक्षण के रिक्त पदों को उसी के अभ्यर्थियों से भरने का निर्देश दिया है। इससे उस भर्ती में रिक्त बचे क्षैतिज आरक्षण के 2300 से ज्यादा पदों पर भर्ती का रास्ता साफ हो गया है।
कोर्ट ने यह आदेश उपेंद्र सिंह, अर्जुन यादव व मो. शोएब सहित अन्य की याचिकाओं पर वरिष्ठ अधिवक्ता अशोक खरे, अधिवक्ता सीमांत सिंह, अभिषेक श्रीवास्तव, शादाब आलम व अन्य को सुनकर दिया है। कोर्ट ने पुलिस स्थापना बोर्ड से बचे हुए पदों की संख्या का पता लगाकर उनमें छह माह के भीतर नियुक्तियां करने को निर्देश दिया है।
याचिकाओं में इस भर्ती में क्षैतिज आरक्षण के बचे पदों को अगली दो भर्तियों में कैरी फारवर्ड करने को चुनौती दी गई थी। कहा गया कि 41610 कांस्टेबल भर्ती का विज्ञापन 20 मई2013 को जारी हुआ और अंतिम परिणाम जुलाई 2016 में आया। इसके बाद पता चला कि क्षैतिज आरक्षण के 2312 पद योग्य अभ्यर्थी न मिलने के कारण रिक्त रह गए।
राज्य सरकार ने 1994 की आरक्षण नियमावली के नियम 3(5) के तहत अगली भर्तियों केलिए कैरी फारवर्ड कर दिया। इसे चुनौती देते हुए कहा गया कि किसी भर्ती में बचे पदों को निकाल देने से आरक्षण का प्रतिशत गलत हो जाएगा। और अगली भर्ती में कैरा फारवर्ड करने से उसमें आरक्षण 50 प्रतिशत से अधिक हो जाएगा, जो इंदिरा साहनी केस में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का उल्लंघन होगा।

No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in