Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

IIT-JEE: सुपर 30 ने फिर लहराया परचम, 26 छात्र हुए सफल

जेईई एडवांस का रिजल्ट आईआईटी कानपुर द्वारा रविवार को जारी कर दिया गया है ।

JEE Advanced Result 2018, www.jeeadv.ac.in, www.jeeadv.nic.in, www.jeeadv.av.in, www.cbseresults.nic.in



साल जहां 50,455 छात्रों ने जेईई अडवांस्ड के लिए क्वॉलिफाई किया था, वहीं इस साल 18,138 छात्रों ने किया है यानी क्वॉलिफाई करने वाले छात्रों की संख्या में 64% फीसदी की गिरावट आई है। इससे सवाल उठ रहा है कि क्या देश के तकनीकी संस्थानों की सभी सीटें भर पाएंगी। इस साल क्वॉलिफाई करने वाली लड़कियों की संख्या में भी गिरावट आई है। पिछले साल 7,137 यानी 14% फीसदी जबकि इस साल  2,076 (12% ) फीसदी लड़कियों ने क्वॉलिफाई किया है।

वहीं, कोटा की कोचिंग के छात्र साहिल जैन दूसरे स्थान पर रहे हैं. जबकि, गर्ल्स कैटेगेरी में भी कोटा की छात्र मिनल पारक ने बाजी मारी है। वहीं, पटना के आनंद सुपर-30 के 26 छात्र जेईई एडवांस परीक्षा में सफल हुए हैं । जबकि अभ्यानंद सुपर-30 के 9 छात्रों को सफलता मिली है. गौरतलब है कि ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) द्वारा काउंसलिंग 15 जून, 2018 को शुरू होगी और इसी दौरान रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी आरंभ हो जाएगी. सक्षम उम्मीदवार 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 23 आईआईआईटी और 23 जीएफटीआई में दाखिले के लिए अपने जेईई मेन या जेईई एडवांस्ड के ब्यौरे का इस्तेमाल करते हुए आवेदन कर सकते हैं. ऐसे चेक करें रिजल्ट - https://results.jeeadv.ac.in पर क्लिक करें -
जेईई एडवांस्ड 2018 का रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालें - इसके बाद रिजल्ट और स्कोर कार्ड दिखेगा. - स्कोर कार्ड को डाउनलोड करें क्योंकि यह JoSAA 2018 की काउंसलिग और एडमिशन के लिए जरूरी होगा।
परीक्षा परिणाम आने के बाद अब विद्यार्थी कॉलेजों में सीट का चयन कर पाएंगे. 15 जून से कॉलेजों में सीट चयन की प्रक्रिया शुरू होगी.
आईआईटी ने ज्वाइंट एंट्रेंस एक्जामिनेशन एडवांस के परीक्षा परिणाम घोषित किये हैं। परिणाम में रुड़की जोन के प्रणव गोयल टॉपर बने हैं.  विद्यार्थी परीक्षा परिणाम वेबसाइट results.jeeadv.ac.in पर जाकर देख सकते हैं. वेबसाइट पर जाने के बाद जेईई एडवांस के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा. फिर, अपना जेईई एडवांस का रजिस्ट्रेशन नंबर व जन्म तिथि दर्ज करना होगा.
सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार

भारतीय प्रौद्यागिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान सुपर 30 ने इस साल आईआईटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में एक बार फिर परचम लहराया है।
इस साल इस संस्थान के 26 बच्चों ने सफलता पाई है। रविवार को जेईई परिणाम घोषित होने के बाद सुपर 30 के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार ने कहा है कि अब सुपर 30 का आकार और भी बड़ा किया जाएगा। नतीजों के बाद अपनी प्रतिक्रिया देते हुए आनंद कुमार ने कहा कि यह बच्चों की निरंतर मेहनत का नतीजा है कि उन्होंने आईआईटी प्रवेश में सफलता हासिल की है।
उन्होंने कहा, 'सफल छात्रों में शामिल बच्चे समाज के उस अंतिम पायदन पर खड़े थे जहां विकास और चमकदमक की पहुंच नहीं है। घोर अभाव और पिछड़ेपन में रहे इन बच्चों की सफलता बेहद महत्वपूर्ण और रोमांचित करने वाली है।' उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है जब सुपर 30 के आकार को बड़ा किया जाए। उन्होंने कहा कि वे देश के अलग-अलग हिस्सों में इसके लिए जल्दी ही एक जांच परीक्षा आयोजित करेंगे जिसकी जानकारी वेबसाइट पर दी जाएगी।
उल्लेखनीय है कि सुपर 30 पिछले 16 वर्षों से बच्चों को आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने में जुटा है। अब तक इस संस्थान से 400 से ज्यादा छात्र आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सफलता पाई है। गौरतलब है कि संस्थान गरीब परिवारों के 30 बच्चों का चयन करता है और उन्हें कोचिंग, भोजन और रहने की सुविधा देता है ताकि वे अपना ध्यान केवल आईआईटी-जेईई में सफल होने पर केंद्रित करें।
इस कार्य में आनंद का पूरा परिवार उनका साथ देता है। उनकी मां स्वयं घर में सभी 30 बच्चों के लिए खाना बनाती हैं और वह और उनके भाई प्रणव बच्चों को आईआईटी की तैयारी करवाते हैं। इस कार्य के लिए आनंद देश-विदेशों में ख्याति प्राप्त कर चुके हैं। आनंद कुमार का दावा है कि इस कार्य के लिए अब तक उन्होंने किसी प्रकार का अनुदान नहीं लिया है। कई बड़े उद्योगपतियों के दान को भी उन्होंने ठुकराया है।
इन्हीं खासियतों के कारण 'सुपर 30' पर एक फिल्म भी बन रही है, जिसमें अभिनेता ऋतिक रोशन गणितज्ञ और संस्थान के संस्थापक आनंद का किरदार निभा रहे हैं। फिल्म 25 जनवरी 2019 को रिली ज होगी।


No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in