Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा 14-15 जुलाई को ऑनलाइन होगी

राजस्थान !! भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक की घटना के बाद राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा में इस बार विशेष एहतियात बरती जाएगी।
यह परीक्षा 14-15 जुलाई को होगी-

इसके लिए विशेष तैयारी की जा रही है।

राजस्थान की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती मानी जा रही कांन्स्टेबल भर्ती परीक्षा दो दिन चलेगी। हर दिन दो दाे पारियों में परीक्षा होगी। हर पारी में साढ़े तीन लाख कैंडिडेट बैठेंगे और हर पारी का अलग अलग पेपर होगा। भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक होने के मामलों के चलते मुख्यालय ने एक साथ परीक्षा कराने के बजाय चार पारियों में परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। ताकि पेपर लीक होने जैसी बात भी हो जाए तो केवल एक पारी के ही कैंडिडेट प्रभावित हो।
पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा 14-15 जुलाई को ऑनलाइन होगी

14-15 को लिखित परीक्षा लिखित परीक्षा 14 और 15 जुलाई को जिला मुख्यालयों पर आयोजित होगी। मेरिट जिला स्तर पर बनेगी। जिन अभ्यर्थियों ने एक से ज्यादा जिलों में आवेदन किया है और परीक्षा अलग अलग शिफ्ट में है तो कैंडिडेट दोनों जगह परीक्षा दे सकता है। हालांकि पुलिस मुख्यालय ने जब भर्ती विज्ञप्ति निकाली थी तब स्पष्ट कहा था कि एक आवेदक को एक ही फार्म भरना है। एक से ज्यादा फार्म भरने पर दूसरा फार्म निरस्त समझा जाएगा। तब ऑनलाइन परीक्षा आयोजित होनी थी। बाद में जब परीक्षा निरस्त कर ऑफ लाइन परीक्षा के लिए आवेदन आमंत्रित किए तब इस बात को क्लियर नहीं किया गया। जिसके चलते अधिकतर अभ्यर्थियों ने केवल एक जिले से ही आवेदन किया। प्रवेश पत्र ऑनलाइन ही मिलेंगे मुख्यालय की भर्ती विंग में आवेदनों की जांच की जा रही है।
प्राथमिक जांच के बाद अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र पुलिस वेबसाइट पर डालने की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। निश्चित तारीख के बाद कैंडिडेट प्रवेश पत्र डाउनलोड़ कर सकेंगे। साथ ही परीक्षा के लिए प्रश्न बैंक तैयार किया जा रहा है। इनमें से चार प्रश्न पेपर तैयार किए जाएंगे।
75 नंबर की होगी लिखित परीक्षा कांन्स्टेबल पद के लिए लिखित परीक्षा 75 नंबर की होगी। इसके साथ ही 15 अंक शारीरिक दक्षता के और दस अंक एनसीसी सर्टिफिकेट व होमगार्ड के होंगे। 75 अंकों के 120 प्रश्न होंगे। परीक्षा समयावधि दो घंटे की होगी। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी। यानि की गलत उत्तर देने पर चौथाई अंक काटा जाएगा।
परीक्षा में राजस्थान के इतिहास, कला, संस्कृति, राजनितिक व आर्थिक स्थिति सहित राजस्थान के भूगोल के बारे में 30 अंक के 60 प्रश्न पूछे जाएगें।

राज्य से बाहर के एससी, एसटी अभ्यर्थियों को सामान्य वर्ग में माना जाएगा।

No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in