Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

UP Police Constable Exam 2018: अगर नहीं रखा इन बातों का ख्याल तो नहीं दे पाएंगे परीक्षा

देश का सबसे अहम राज्य उत्तर प्रदेश, आयोजित करने जा रहा है, पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा-2018।

परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार यूपी पुलिस के ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. यह परीक्षा 860 परीक्षा केंद्रों पर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोमोशन बोर्ड (UPPRPB) द्वारा 18 और 19 जून 2018 को आयोजित  होने जा रही है । इस वैकेंसी के जरिए कुल 41250 रिक्त पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले अपने जरुरी डाक्यूमेंट्स और मान्य पहचान-पत्र अवश्य रख लें अन्यथा उन्हें एग्जाम सेंटर में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी !!

परीक्षा से जुडी महत्वपूर्ण बातें जो कि उम्मीदवारों के लिए जानना अनिवार्य है. उम्मीदवार परेशानी से बचने के लिए परीक्षा केंद्र पर परीक्षा से 2 घंटे पहले पहुचें।


ये परीक्षा प्रदेश भर में 18 और 19 जून को आयोजित होगी। इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में खाली पड़े करीब 41 हजार से भी ज्यादा पदों को भरना है। सभी छात्र जो इस परीक्षा में बैठने जा रहें हैं,
 

ये 10 बातों का खासा ख्याल रखें, नहीं तो पेपर नहीं दे पाएंगे।

  • 1 – बिना फोटो वाले प्रवेश-पत्र पर परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा। इसलिए फोटो लगा हुआ प्रवेश पत्र लेकर ही परीक्षा केंद्र में जाएं।
  • 2 – पहचान पत्र के रूप में ई-आधार कार्ड मान्य नहीं होगा।
  • 3 – परीक्षा केंद्र में भूल कर भी फूल लगे कपड़े या बड़े बटन के कोट, जैसे कपड़े न पहनकर जाएं। परीक्षा केंद्र में मोबाइल, इयरफोन आदि प्रकार की डिजिटल डिवाइस के साथ प्रवेश वर्जित है। अभ्यार्थियों को हाई हील की सैंडल या जूतों के साथ परीक्षा केंद्र में नहीं बैठने दिया जाएगा।
  • 4 – पानी की बोतल और खाने योग्य कोई भी वस्तु परीक्षा कक्ष में नहीं ले जाने दी जाएगी।
  • 5 – अभ्यार्थियों को केवल काले या नीले रंग के बाल प्वाइंट पेन का निर्देश है। पेंसिल, जेल पेन, स्याही या स्केच पेन का उपयोग पूर्णतः वर्जित है। ऐसे में आपको सिर्फ काला या नीले रंग का बाल प्वाइंट पेन ही ले जाना है।
  • 6 – परीक्षा पूरी होने के बाद सभी प्रश्नों के सीरीज की उत्तर कुंजी uppbpb.gov.in पर प्रकाशित की जाएगी। इसके बाद एक आपत्ति पोर्टल भी शुरू किया जाएगा, जिसमें अभ्यार्थी प्रश्नों के उत्तर को लेकर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।
  • 7 – पहली बार ओएमआर शीट 24 सीरीज की होगी। यदि एक कमरे में 24 परीक्षार्थी बैठे तो किसी भी ओएमआर शीट के प्रश्न क्रमानुसार मैच नहीं कर पाएंगे। भर्ती बोर्ड ने ऐसा कदम नकल रोकने और भर्ती को पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से उठाया है।
  • 8 – सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की सबसे ज्यादा संख्या सहारनपुर जिले में है। इसके अलावा मेरठ में 13680, बागपत में 2064, शामली में 5424, नोएडा में 4200, गाजियाबाद में 12264, हापुड़ में 6792, मुजफ्फरनगर में 10872, सहारनपुर में 18600, बुलंदशहर में 10248 अभ्यार्थी यूपी पुलिस आरक्षी पद के लिए परीक्षा देंगे।
  • 9 –  प्रत्येक केंद्र पर एक इंस्पेक्टर ऑब्जर्वर के रूप में तैनात किया गया है। इंस्पेक्टर की निगरानी में ही ओएमआर शीट का पैकेट खुलेगा। एक सब-इंस्पेक्टर परीक्षा कक्षों का दौरा करेगा और दूसरा सब इंस्पेक्टर गेट पर तैनात रहेगा।
  • 10 - उम्मीदवार भूलकर भी परीक्षा केंद्र में ये सामान नहीं ले जाएं - बड़े बटन के कोट या फूल लगे कपड़े जैसे परिधान पहनकर नहीं जाएं. परीक्षा केंद्र में मोबाइल, इयरफोन या कोई भी डिजिटल डिवाइस के साथ प्रवेश करना वर्जित है इसके साथ ही अभ्यर्थियों को हाई हील की सैंडल या जूतों के साथ परीक्षा केंद्र में नहीं बैठने दिया जाएगा।
  • 11 – परीक्षा केंद्र पर परीक्षा से 2 घंटे पूर्व पहुंचें।

UP Police Constable Exam 2018 Admit Card जारी कर दिए गए हैं..

अगर उम्मीदवार बिना फोटो वाले एडमिट कार्ड के साथ जाते हैं तो परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा. इसलिए फोटो लगा प्रवेश पत्र लेकर ही परीक्षा केंद्र में जाएं।
सामान्यतः उम्मीदवार पहचान पत्र के रूप में ई आधार कार्ड का उपयोग करते है जो कि मान्य नहीं होगा और कैंडिडेट्स को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
पानी की बोतल और अन्य खाने-पीने की कोई भी वस्तु एग्जाम हॉल में नहीं ले जाने दी जाएगी.
उम्मीदवारों को सिर्फ काले या नीले रंग के बाल प्वाइंट पेन उपयोग करने की इजाज़त है. पेंसिल, जेल पेन स्याही या स्केच पेन का उपयोग पूरी तरह से वर्जित है।

नकल रोकने के लिए 24 तरह की OMR शीट


पहली बार किसी परीक्षा के लिए OMR शीट की 24 सीरीज होगी, अगर किसी कमरे में 24 परीक्षार्थी बैठे तो किसी भी ओएमआर शीट के प्रश्न के सीरियल नंबर एक दूसरे से मैच नहीं कर पाएंगे. यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने ऐसा नकल रोकने और भर्ती को पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से किया है l

इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी बनाए गए ऑब्जर्वर
प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर 1-1 इंस्पेक्टर ऑब्जर्वर के रूप में तैनात किए जाएंगे और इंस्पेक्टर की निगरानी में ही ओएमआर शीट का पैकेट खुलेगा जबकि एक सब इंस्पेक्टर परीक्षा कक्षों का दौरा करेगा और दूसरा सब इंस्पेक्टर गेट पर तैनात रहकर सुरक्षा सुनिश्चित करेगा।




Search Keyward -
10 MAJOR POINTS OF UP POLICE CONSTABLE EXAM 

#CONSTABLE BHARTI 2018 

#HINDI NEWS # NEWS IN HINDI #

SIPAHI BHARTI PARIKSHA NEWS 

#UP POLICE EXAM 2018

#UP POLICE AARAKSHI BHARTI 

#UP POLICE ADMIT CARD 

#UP POLICE CONSTABLE BHARTI 2018 

#UP POLICE CONSTABLE EXAM 2018 

#UP POLICE CONSTABLE EXAM TIME TABLE 

#UP POLICE SIPAHI BHARTI 

#UP POLICE SIPAHI BHARTI PARIKSHA #UP POLICE SIPAHI BHARTI PARIKSHA 2018


#UTTAR PRADESH POLICE RECRUITMENT

#UTTAR PRADESH POLICE RECRUITMENT AND PROMOTION BOARD LUCKNOW

#उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 

#कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 

#परीक्षा केंद्र पहुंचने का समय 

#यूपी पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा 

#यूपी पुलिस परीक्षा 

#यूपी पुलिस परीक्षा केंद्र 

#यूपी पुलिस भर्ती 2018 

#यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा 2018 

#यूपीपीबीपीबी

#सिपाही भर्ती परीक्षा



No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in