Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

NEET 2018: स्टूडेंट्स को मिलेंगे 196 अंकों के ग्रेस मार्क्स, हाई कोर्ट ने CBSE को दिए निर्देश

CBSE will give 196 Extra Marks to Tamil Students

www.MySarkariResult.in

NEET 2018: स्टूडेंट्स को मिलेंगे 196 अंकों के ग्रेस मार्क्स, हाई कोर्ट ने CBSE को दिए निर्देश

<br />
हाईकोर्ट ने सीबीएसई को अगले 2 हफ्ते के भीतर नई रैंकिंग लिस्ट जारी करने के निर्देश भी दिए हैं. कोर्ट ने नीट परीक्षा में तमिल भाषा में छपे पेपर में 49 सवालों के गलत अनुवाद पर ये फैसला सुनाया है। तमिल भाषा में परीक्षा देने वाले छात्रों को इस फैसले से फायदा होगा। नीट का पेपर कुल 720 अंकों का था।
करीब 24,500 स्टूडेंट्स ने तमिल भाषा में नीट परीक्षा दी थी. देश भर के सरकारी और निजी मेडिकल संस्थानों में एमबीबीएस व बीडीएस कोर्स में दाखिले के लिए नीट परीक्षा आयोजित की जाती है. सीबीएसई ने 6 मई, 2018 को यह परीक्षा आयोजित की थी। 4 जून को इसका रिजल्ट घोषित किया गया था. याचिकाकर्ता और माकपा के राज्यसभा सांसद टी. के. रंगराजन ने दावा किया था कि नीट प्रश्न पत्र में 49 सवालों का तमिल अनुवाद गलत किया गया है. इसके लिए उन्होंने इन प्रश्नों में स्टूडेंट्स को फुल मार्क्स देने की मांग की थी. NEET 2018 की परीक्षा में करीब 13 लाख छात्र शामिल हुए थे।


NEET: 49 सवाल गलत, उम्मीदवारों को मिलेंगे 196 एक्स्ट्रा नंबर

मद्रास हाई कोर्ट ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा मेडिकल कोर्सेस में दाखिले के लिए आयोजित NEET (National Eligibility cum Entrance Test) 2018 परीक्षा में गलत सवाल पूछने के लिए उम्मीदवारों को 196 अंकों का ग्रेस मार्क्स देने का निर्देश दिया है. दरअसल तमिल भाषा में NEET के पेपर में गलत सवाल (Translating Errors) और मिस प्रिंट की वजह से गलतियां थीं।
स्टूडेंट्स ने मद्रास हाई कोर्ट में याचिका दायर कर इसकी शिकायत की थी. इस याचिका में ये दलील दी गई कि CBSE की गलतियों की वजह से तमिल स्टूडेंट्स देश के अन्य छात्रों से पिछड़ जाएंगे. मद्रास हाई कोर्ट मामले पर संज्ञान लेते हुए CBSE को निर्देश दिए कि जिन छात्रों ने तमिल भाषा में परीक्षा दी थी उन्हें 196 अंकों का ग्रेस मार्क्स दिया जाए.
NEET 2018 प्रवेश परीक्षा 6 मई को आयोजित की गई थी जिसमें 13 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था. देश भर के मेडिकल / डेंटल कॉलेजों में MBBS / BDS कोर्सेस में एडमिशन के लिए सीबीएसई द्वारा NEET परीक्षा आयोजित की जाती है. यह परीक्षा देश भर के 2,255 सेंटर्स कर आयोजित की गई थी

इस मेडिकल प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के मुताबिक इस बार पिछले साल के मुकाबले फिजिक्स का पेपर ज्यादा मुश्किल था. नीट का रिजल्ट 4 जून को घोषित किया जा चुका है, ऐसे में ग्रेस मार्क्स देने से CBSE की मुश्किलें बढ़ सकती है

No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in