Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

Interesting Facts Of Indian Currency

Dollar के मुकाबले 22 देशों में है, भारतीय मुद्रा का दबदबा-

पूरी दुनिया में अनेक प्रकार की मुद्रा चलती है, जैसे भारत में रूपया, अमेरिका में डालर,
United Kingdom में पाउंड और दुबई में दिनार आदि।

वैसे तो दुनिया की सभी मुद्राओं को डालर से आंका जाता है। लेकिन बहुत सी ऐसी जगह है जहां भारतीय मुद्रा का पूरजोर दबदबा है तो आईए जानते है वे 22 देश जहां भारतीय मुद्रा रूपया अपनी ताकत रखता है।

लगभग पूरी दुनिया में 180 प्रकार की मुद्रा का प्रयोग किया जाता है।

 पूरी दुनिया में 180 प्रकार की मुद्रा का प्रयोग किया जाता है। 

एक रुपये की कीमत – आए दिन खबरों में

डॉलर की कीमत रुपए की तुलना में बढ़ती नजर आती है।

वर्तमान में 1$ की कीमत 68.61₹ के बराबर है। डॉलर को देखकर तो यही लगता है कि हमारा रुपया बड़ा कमजोर है।

कोई कहता है कि अमेरिका में जाकर इतने लाख रुपए कमा रहा है तो सुनकर अच्छा लगता है। मगर जब उसकी कमाई को डॉलर में बदलकर देखो तो पता चलता है कि उसकी सैलरी कुछ हजार डॉलर ही है यदि हम अमेरिका में भारतीय नोटों की गड्डी लेकर घूमने जाए तो डॉलर में कन्वर्ट होने के बाद गिनती के नोट ही रह जाते हैं और यह देखकर बहुत दुःख होता है। लेकिन सभी देशों में अमेरिका की तरह नहीं होता है। कुछ ऐसे भी देश है, जिनकी करेंसी भारत से कमजोर है। इतनी कमजोर कि वहां हमारा एक रुपया 200-300 रुपए के बराबर बन जाता है। सोचिये वहां हम कुछ हजार रुपए ले जाएंगे तो वो लाख में बदल जाएंगे।

आइये आज आपका परिचय कराते हैं कुछ देशों की Currency से -

तो चलिए पता लगाते हैं एक रुपये की कीमत, कौन से हैं वो देश –

एक रुपये की कीमत –

वियतनाम

वियतनाम एशिया का ही एक देश है। यह देश अपने समुद्र तटों, नदियों, बौद्ध मठों व शहरों की चहल-पहल के लिए जाना जाता है। यहां आपको फ्रेश बियर बहुत कम दाम में पीने को मिल जाएगी। यहां की करेंसी डाँग है और 336 डाँग मिलकर 1 रुपया बना पाते हैं। एक अच्छी बात यह भी है कि इंडियन सिटीजन्स को ऑनलाइन वीसा मिल जाता है।

साओ टोमे एंड प्रिंसिपे

यह अफ्रीका के पश्चिम तट पर बसा द्वीप समूह है। एमरल्ड रेनफॉरेस्ट, मछलीपालन और ज्वालामुखियों वाला यह देश विकसित हो रहा ईको-टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। यहां के 306 डोबरा से मिलकर हमारा 1 रुपया बनता है। यहां के लोकल मार्केट में आपको कई सस्ती चीजें मिलेंगी।

इंडोनेशिया

इंडोनेशिया हजार से भी अधिक द्वीपों के समूह से बना देश है। इस देश में अलग-अलग भाषा बोलने वाले सैकड़ों जातीय समूह रहते हैं। इंडोनेशिया अपने हाथियों, वनमानुष और बाघ के जंगलों व ज्वालामुखियों के लिए मशहूर है। इंडोनेशिया में 1 रुपया 210 Rupiah के बराबर होता है।

लाओस

लाओस पर्यटकों के पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां शानदार ऐतिहासिक स्मारक व मनमोहक नजारे आकर्षण का केंद्र है। लाओस में आपको कई प्राचीन बौद्ध मठ भी देखने को मिलेंगे। लाओस की करेंसी ‘Kip’ है। 123 Kip मिलकर 1 रुपया बनाते हैं।

पैराग्वे

यह अमेरिकन देश अपने खूबसूरत लैंडस्केप्स के लिए जाना जाता है। यदि आपको धमाचौकड़ी बहुत पसंद है तो पैराग्वे में आपको फुलऑन एन्जॉय करने का मौका मिलेगा। यहां आप बहुत कम रेट्स में वाटरफॉल रैपेलिंग, रिवर राफ्टिंग जैसे आउटडोर एडवेंचर का मजा ले सकते हैं। यहां 1 रुपया 82.73 Guarani के बराबर होता है।

पूरी दुनिया में 180 प्रकार की मुद्रा का प्रयोग किया जाता है।

पूरी दुनिया में चलने वाली सभी मुद्रा की किमत एक-दुसरे से कम या ज्यादा होती है।


Interesting Facts Of Indian Currency-

इंडोनेशिया द्वीपों का समूह है। इंडोनेशिया में कई प्राचीन भारतीय देवी-देवताओं के मंदिर भी है। इंडोनेशिया में भारत का एक रुपया 207.74 रूपए के बराबर है। आप भारत के कुछ हज़ार रुपयों में इंडोनेशिया की यात्रा कर वहां के मजे ले सकते हैं।

दक्षिण अमेरिकी का देश पराग्वे में भारत के 1 रुपए के बदले में आपको पराग्वे की मुद्रा 86.96 ग्वारानी मिलेगी। साहसिक कार्य के लिए पराग्वे जाया जा सकता है। क्योंकि भारत के कुछ हजार रूपए से आप पराग्वे जा कर घुम सकते है।

मंगोलिया पूर्वी एशिया का एक देश है। मंगोलिया में भी भारतीय मुद्रा का रोब बरकरार है। यहां आपको 1 रुपए के बदले 37.60 मंगोलियाई तुगरिक मिल जाएगा। खानाबदोशी क्या होती है इसे तो आप मंगोलिया में ही महसूस कर पाऐंगे हैं।

जापान, आपको थोड़ा आश्चर्य होगा लेकिन दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था जापान की मुद्रा भारतीय रुपए के मुकाबले कम है।

पर ये सच भी है। अगर आप तकनीक, आधुनिकता, इतिहास और प्रकृति से नजदीक से रू-ब-रू होना चाहते हैं तो आप जापान की यात्रा कर सकते हैं। जापान में भारतीय मुद्रा 1 रुपए की कीमत 1.73 येन है।

नेपाल एक ठंडा देश है और यह भारत का बहुत ही पूराना मित्र देश भी है। यहां भारत का 100 रूपया नेपाल के 160 रूपए के बारबर है। नेपाल की राजधानी काठमांडू से तीन किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में बागमती नदी के किनारे देवपाटन गांव में स्थित एक हिंदू मंदिर है जिसका नाम है पशुपतिनाथ जहां भारत के हजारों शिव भक्त दर्शन के लिए जाते है।

कोस्टारिका मध्य अमरीकी देश है। भारत का 1 रूपया कोस्टा रिका के 8.89
कोस्टारिकन कोलोन के बराबर है। कोस्टारिका अपनी जैवविविधता के लिए जाना जाता है। प्राचीन समुद्र तटों और रंगीन पानी को देखना का शौक रखते है तो आपको कोस्टारिका जाना चाहिए।
कोस्टारिकन की खास बात यह है कि जुरासिक पार्क की फ़िल्म की सूटिंग भी यहीं हुई थी।

हंगरी यूरोप में स्थित यूरोपीय संघ का एक सदस्य देश है। यहाँ की राजधानी ‘बुडापेस्ट‘ है।
हंगरी मध्य यूरोप की डैन्यूब नदी के मैदान में स्थित है। हंगरी की मुद्रा का नाम
फोरेट है और भारत का 1 रूपया हंगरी में 4.42 रुपये के बराबर होता है। अगर आप को लगता है कि यूरोप जाना बहुत ही मंहगा होगा तो यह गलत है। हंगरी में आप भारत के कुछ हजार रूपए में अच्छी सैर कर सकते है।

उत्तर पश्चिमी यूरोप में उत्तरी अटलांटिक में ग्रीनलैंड, फ़रो द्वीप समूह और नार्वे के मध्य बसा आइसलैंड एक द्विपीय देश है। यहां भी भारतीय मुद्रा क्रोना पर भारी है। आइसलैंड में आपको 1 रुपए के बदले 1.72 क्रोना मिलेगा। यह देश तड़पाने वाली सर्दियों के लिए जाना जाता है, लेकिन गर्मी में तो आप यहां जमकर मजा ले सकते है।

श्रीलंका भारत का पडोसी देश है और यह कोई अनजान देश भी नहीं है। यहां भी भारतीय मुद्रा का दबदबा है क्योंकि भारत का 1 रूपया श्रीलंका के 2.37 श्रीलंकाई रुपए के बारबर है। तो आप अगर श्रीलंका के ख़ूबसूरत समुद्री तटों, जंगल, पहाड़ और चाय बगान को देखना चाहते है तो आप कम रूपयों में भी श्रीलंका का सफर कर सकते है। श्रीलंका में केवल 40 रूपए में यहां का प्रसिद्ध खाना
कोटु का मजा ले सकते है।

भारत के एक रुपया के बदले आपको पाकिस्तान में 1.63 पाकिस्तानी रुपया मिलेगा।

बहुत सी ऐसी जगह है। जहां भारतीय मुद्रा की किमत भी बहुत ज्यादा होती है।

भारतीय मुद्रा का 1 रूपया साउथ कोरिया में 16 South Korea Von के बारबर होती है।

भारत की मुद्रा के साथ आप अफ्रीकी सफारी का शौक पूरा कर सकते है और अफ्रीकी सफारी साहसिक कार्य लिए आप भारतीय मुद्रा के साथ जिम्बाब्वे में पूरा कर सकते है। यहां अफ्रीकी हाथियों और जिराफ को आप खुद जंगल में जाकर नजदिक से देख सकते हैं।

साऊथ अमरीकी देश का राज्य बालिविया है। बालिविया में भारत का 1 रूपया 0.11 बालिवियानो के बारबर है। यहां की खास बात यह है कि यहां घूमने के लिए भारतीय पर्यटकों को को वीजा की भी जरूरत नहीं है।

युरोप का शहर बेलरूस यह पूर्व सोवियत देश किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यहां का
Architecture और The Ambience देखने लायक है। यहां भारत का 1 रूपया 286
बेलारूसी रूबल के बारबर है।

कंबोडिया जिसे पहले कंपूचिया के नाम से जाना जाता था। दक्षिण पूर्व एशिया का एक प्रमुख देश है। कंबोडिया में भारत के 1 रुपए के बदले आपको 63.63 रियाल मिलेगा। आप यहां की सैर कर कंबोडिया की हरियाली और यहां की पुरानी सभ्यताओं की महक नजदिक से महसूस कर सकते हैं।

इरान में भारत के 100 रूपए
62,000 Iranian Rials के बारबर है।

वियतनाम में केवल भारतीय मुद्रा 25 रूपए में आप बीयर का मजा ले सकते है। वियतनाम को घूमने के लिए स्वर्ग माना जाता है। अगर आप कम पैसों में Beach और Lake का मजा लेना चाहते हैं तो वियतनाम सबसे सही जगह है। यहां एक रुपए की कीमत 331.34 रुपए है। यही वजह है कि 700 रुपए में रहना, खाना, ट्रांसपोर्ट और ड्रिंक जैसे सर्विस उपलब्ध है। आप यहां भारतीय मुद्रा 50 रूपए में वियतनाम के मसहूर खाने का मजा ले सकते है।

साहसिक खेल के लिए मशहूर परागुआ में एक रुपए की कीमत'85.06 Paraguayan गुआरानी है। यानी आप सस्ते में'Waterfall Spelling और White Water Rafting का मजा ले सकते हैं।

ये है दुसरे देशों में एक रुपये की कीमत – अगर आप विदेश में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो बेहतर रहेगा कि उन देशों को चुनाव किया जाए, जहां आपकी जेब पर ज्यादा भार ना पड़े। इन देशों में आपके मनोरंजन के लिए कई सारे साधन भी मौजूद है

No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in