Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

अब साल में दो बार होंगी NEET और JEE की परीक्षाएं, ऑनलाइन देना होगा Entrance Exam

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज घोषणा कि है कि 2019 के सत्र के लिए नेशनल स्तर की जेईई और नीट परीक्षा ऑनलाइन होगी और ये परिक्षाएं साल में दो बार होंगी। मानव संसाधन विकास मंत्री ने आज दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि अब इंजीनियरिंग (जेईई), मेडिकल (नीट), यूजीसी नेट और सीएमएटी की प्रवेश परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा ली जाएंगी। 


National Testing Agency to conduct NEET, JEE, UGC NET and CMAT exams from now on, the exams will be computer-based. The exams to be conducted on multiple dates. NEET & JEE exams to be conducted 2 times in a year, JEE in Jan & Apr & NEET in Feb and May: Union Minister P Javadekar pic.twitter.com/gJEOYmkk1ZANI (@ANI) July 7, 2018

प्रकाश जावड़ेकर ने आगे कहा कि ये प्रतियोगी परीक्षा की कई तारीखों में होंगी। जेईई मेंस एग्जाम जनवरी और अप्रैल में होगी जबकि नीट एग्जाम फरवरी और मई में आयोजित किए जाएंगे। आपको बता दें कि अब तक नीट और जेईई की प्रवेश परीक्षाएं साल में एक बार और बहुविकल्पिय होती थी परंतु 2019 के सत्र से साल में दो बार और ऑनलाइन होंगी।
मानव संसाधन विकास मंत्री

प्रकाश जावड़ेकर ने आज घोषणा कि है कि 2019 के सत्र के लिए नेशनल स्तर की जेईई और नीट परीक्षा ऑनलाइन होगी और ये परिक्षाएं साल में दो बार होंगी।
2019 से जेईई मेन और नीट की साल में दो बार परीक्षा कराई जाएगी।

  जेईई मेन्स की परीक्षा जनवरी और अप्रैल में होगी।
इसके साथ ही फरवरी और मार्च में प्रतिभागी नीट परीक्षा दो बार दे सकेंगे। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने कहा कि नीट, जेईई, यूजीसी-नेट और सीएमए की ऑनलाइन परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानि एनटीए कराएगी। साल में दो बार परीक्षा कराए जाने के पीछे ये तर्क दिया गया है कि कम स्कोर पाने वाले परीक्षार्थी अपनी रैंकिंग सुधार सकेंगे। इसके साथ ही अगर किसी एक परीक्षा में वो किसी भी वजह से शामिल नहीं हो पाते हैं तो उन्हें उसी साल दोबारा मौका मिलेगा।
मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि परीक्षा प्रणाली में ये अहम सुधार है। सीबीएसई की जगह अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इन परीक्षाओं को कराएगी। दिसंबर में होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा के साथ नेशनल टेस्टिंग एजेंसी पूर्ण रूप से परीक्षा कराने वाली एजेंसी बनेगी। ये सभी परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित होगी।
मानव संसाधन विकास मंत्री ने आज दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि अब इंजीनियरिंग (जेईई), मेडिकल (नीट), यूजीसी नेट और सीएमएटी की प्रवेश परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा ली जाएंगी।
प्रकाश जावड़ेकर ने आगे कहा कि ये प्रतियोगी परीक्षा की कई तारीखों में होंगी। जेईई मेंस एग्जाम जनवरी और अप्रैल में होगी जबकि नीट एग्जाम फरवरी और मई में आयोजित किए जाएंगे।
आपको बता दें कि अब तक नीट और जेईई की प्रवेश परीक्षाएं साल में एक बार और बहुविकल्पिय होती थी परंतु 2019 के सत्र से साल में दो बार और ऑनलाइन होंगी।

CBSE अब नहीं कराएगा बड़ी प्रतियोगी परीक्षाएं

प्रकाश जावडे़कर ने कहा कि 2019 से ग्रेजुएट फॉर्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट यानि GPAT और कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट की जिम्मेदारी भी एनटीए को दी जाएगी। यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख को एनटीए जल्द ही घोषित करेगी। लेकिन सबसे बड़ा बदलाव ये है कि नीट और जेईई की परीक्षा साल में दो बार होगी। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इन परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जा रहा है। इसके साथ इन परीक्षाओं के लिए फी भी पहले की तरह होगी।

No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in