Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

पिछले 4 साल में करीब पूरी दुनिया घूम चुके हैं प्रधानमंत्री मोदी

पूरी दुनिया का दौरा कर चुके है PM मोदी, खर्च हुए इतने करोड़ रुपए


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार से अफ्रीकी महाद्वीप के तीन दिन के दौरे पर हैं. इस दौरान पीएम रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका जाएंगे. पीएम दूसरी बार दक्षिण अफ्रीका जा रहे हैं. इस तरह उनके विदेशी दौरे की सूची में 2 और नाम जुड़ जाएंगे. जिनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 4 वर्षों में दौरा किया है.
4 वर्षों में प्रधानमंत्री मोदी ने करीब-करीब पूरी दुनिया घूम ली है. पीएम मोदी अब तक के कार्यकाल में कुल 171 दिन विदेश दौरों पर रहे हैं. इस तरह बतौर प्रधानमंत्री उनका 12 प्रतिशत समय विदेश दौरे में गुजरा है. पिछले 4 सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेश दौरों पर कुल 1,484 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के विदेश दौरों पर 9 साल में 642 करोड़ रुपये खर्च हुए थे. देखा जाए तो मनमोहन सिंह के कार्यकाल के दौरान विदेशी देशों के साथ संबंध को लेकर कम गंभीरता दिखाई गई, लेकिन मोदी सरकार ने विदेशो के साथ संबंध को अहमियत दी है.
प्रधानमंत्री मोदी के सबसे महंगे विदेश दौरे की बात करें तो अप्रैल 2005 में फ्रांस, जर्मनी और कनाडा की यात्रा सबसे महंगी रही. सिर्फ चार्टर्ड फ्लाइट और हॉटलाइन सुविधा पर 32 करोड़ रुपये खर्च हुए. नरेंद्र मोदी ने बतौर प्रधानमंत्री सबसे ज्यादा बार अमेरिका का दौरा किया है.

पिछले 4 साल में करीब पूरी दुनिया घूम चुके हैं प्रधानमंत्री मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सोमवार से अफ्रीका दौरा शुरू हो रहा है। वह अफ्रीकी देशों रवांडा और यूगांडा की यात्रा करेंगे। इस तरह 54 देशों की सूची में 2 और नाम जुड़ जाएंगे, जिनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 4 वर्षों में दौरा किया है। अगर यह कहा जाए कि
प्रधानमंत्री मोदी ने करीब-करीब पूरी दुनिया घूम ली है, तो कुछ गलत नहीं होगा।


पीएम मोदी के विदेश दौरों पर 1500 करोड़ खर्चपिछले 4 सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेश दौरों पर कुल 1,484 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। दूसरी तरफ, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के विदेश दौरों पर 9 साल में 642 करोड़ रुपये खर्च हुए थे।

बतौर पीएम 12 प्रतिशत समय विदेश में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने अबतक के कार्यकाल में कुल 171 दिन विदेश दौरों पर रहे हैं। इस तरह बतौर प्रधानमंत्री उनका 12 प्रतिशत समय विदेश दौरे में गुजरा है।

सबसे महंगा विदेश दौरा

बात अगर प्रधानमंत्री मोदी के सबसे महंगे विदेश दौरे की करें तो अप्रैल 2005 में फ्रांस, जर्मनी और कनाडा की उनकी यात्रा सबसे महंगी रही। सिर्फ चार्टर्ड फ्लाइट और हॉटलाइन सुविधा पर 32 करोड़ रुपये खर्च हुए।
जुलाई से नवंबर में सबसे ज्यादा विदेश दौरे
नरेंद्र मोदी ने बतौर प्रधानमंत्री सबसे ज्यादा बार अमेरिका का दौरा किया है। उनके विदेश दौरों के लिहाज से जुलाई से नवंबर का वक्त सबसे ज्यादा व्यस्त रहता है क्योंकि इसी दौरान BRICS और ईस्ट एशिया समिट होते हैं। पीएम मोदी के विदेश दौरों के लिए 5 बार इंडियन एयरफोर्स के एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल हुआ है।

उनके विदेश दौरों के लिहाज से जुलाई से नवंबर का वक्त सबसे ज्यादा व्यस्त रहता है, क्योंकि इसी दौरान BRICS और ईस्ट एशिया समिट होते हैं. पीएम मोदी विदेश दौरों के लिए 5 बार इंडियन एयरफोर्स के एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल कर चुके हैं.
सरकार के मुताबिक प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं का उद्देश्य व्यापार, निवेश, प्रौद्योगिकी, विकास भागीदारी समेत विभिन्न क्षेत्रों में इन देशों के साथ परस्पर रिश्तों को मजबूत करना है. इन यात्राओं से इस अवधि के दौरान राजनयिक पहुंच में इजाफा हुआ है. इस पर विपक्ष ने कई बार सवाल उठाए कि प्रधानमंत्री अपने देश की सम्याओं को हल करने के बजाए विदेशो में घूमना ज्यादा पसंद करते हैं. अगर देखा जाए तो प्रधानमंत्री सरकारी संपत्ति का दुरुपयोग कर रहे हैं.

No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in