Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

यूपी में जल्द होगी 4000 लेखपालों की भर्ती, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दी मंजूरी

UPLekhpal 4000 Vacancy Recruitment 2018-2019 

यूपी में जल्द होगी 4000 लेखपालों की भर्ती, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दी मंजूरी

उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए नौकरी का पिटारा खोलने जा रही है. सरकारी नौकरी का सपना संजोये हजारों युवाओं को रोजगार का मौका मिलेगा|
सरकारी नौकरी की इंतजार में बठे लोगों के लिए रोजगार का बड़ा द्वार खोलने जा रही है। राजस्व परिषद में लेखपाल के खाली करीब चार हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। बताया जा रहा है कि राजस्व विभाग के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंजूरी दे दी है।
राजस्व परिषद से लेकर इन भर्तियों का अधिकार उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को दे दिया गया है। कैबिनेट मंजूरी के बाद राजस्व परिषद भर्ती के संबंध में आयोग को प्रस्ताव भेजेगा। सपा सरकार में लेखपाल के पदों पर भर्ती का अधिकार राजस्व परिषद के पास था। प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद उच्च स्तर पर राजस्व परिषद से इन भर्तियों का अधिकार लेकर उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को देने का विचार हुआ। राजस्व परिषद ने इसके आधार पर प्रस्ताव बनाते हुए मुख्यमंत्री के पास मंजूरी के लिए भेजा।
उत्तर प्रदेश में जल्द ही लेखपालों के 4000 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

यूपी राजस्व परिषद में लेखपाल के पदों पर बड़ी संख्या में भर्ती की जाएगी।
लेखपाल के लगभग चार हजार रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए तैयारी प्रारंभ हो चुकी है. विभागीय अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक राजस्व विभाग (Revenue Department) के भर्ती संबंधी प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंजूरी दे दी है।

योगी सरकार ने इन भर्तियों का अधिकार राजस्व परिषद से लेकर उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को दे दिया है. कैबिनेट की मंजूरी के बाद राजस्व परिषद भर्ती के संबंध में आयोग को प्रस्ताव भेजेगा. गौरतलब है कि पहले सपा सरकार में लेखपाल के पदों पर भर्ती का अधिकार राजस्व परिषद के पास था।
इस मामले को लेकर लेखपाल भर्ती का मामला बहुत समय से लटका हुआ था, असमंजश की स्थिति थी कि चयन प्रक्रिया, राजस्व परिषद करेगा या उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग. लेकिन उच्च स्तरीय कमिटी की सलाह पर राजस्व परिषद से इन भर्तियों का अधिकार लेकर उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग कोदे दिया गया है।
राजस्व विभाग ने इस संबंध में नए सिरे से प्रस्ताव तैयार किया। इसमें लेखपाल भर्ती के लिए कंप्यूटर की अर्हता जोड़ते हुए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से कराने का प्रस्ताव भेजा गया।

लेखपाल की भर्ती प्रक्रिया एवं उम्मीदवारों की अहर्ता में कुछ जरुरी संशोधन भी किया गया है. लेखपाल के पदों पर आवेदन करने के लिए कंप्यूटर एप्लीकेशन की जानकारी को अनिवार्य कर दिया गया है. 
वहां से इसमें कुछ जरूरी संशोधन के साथ लेखपाल पद की अर्हता के साथ कंप्यूटर की जानकारी होना अनिवार्य कर दिया गया।


राज्य सरकार ने समूह 'ग' (Group-C) तक के पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को अधिकृत किया हुआ है

आयोग भर्ती में धांधली रोकने के लिए ऑनलाइन आवेदन के साथ परीक्षा तैयार करने की तैयारी कर रहा है।


No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in