Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

आपके खाते में गैस सब्सिडी का पैसा न आने पर घर बैठे चेक करें स्टेटस

आपके खाते में गैस सब्सिडी का पैसा न आने पर घर बैठे चेक करें स्टेटस

सरकार गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देती है ताकि हर घर में गैस कनेक्शन हो और लोगों को फायदा मिलें। ऐसे में जरुरी है कि सब्सिडी की रकम सही अकाउंट में जाए। हाल ही में ऐसे मामले आए हैं। जहां उपभोक्ता को मिलने वाली सब्सिडी की रकम गैस कर्मचारी के अकाउंट में पहुंच गई। इसलिए अगर आपके अकाउंट में सब्सिडी की राशि नहीं पहुंच रही है तो सब्सिडी स्टेट्स चेक करें
। आपको स्टेटस चेक करने के लिए भाग-दौड़ करने की जरुरत नहीं है बल्कि आप घर बैठे ऑनलाइन सब्सिडी स्टेट्स चेक कर सकते हैं। साथ ही आप कॉल कर के भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
सरकार ने ही सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर का चलन लागू किया था। जिसके बाद लाखों लोगों ने सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर का लाभ उठाया है। भारत में ऐसे कई लोग है जो सब्सिडी वाली गैस सिलेंडर का इस्तेमाल कर रहे हैं उनको यही नहीं पता है कि उनके बैंक खाते में सब्सिडी आ रही है कि नहीं आ रही है
आपकी भी बैंक खाते में सब्सिडी नहीं आ पा रही है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। और ना ही आपको गैस एजेंसी के चक्कर काटने की जरूरत है। आज आप कोई ऐसा आसान सा तरीका बताएंगे। जिसे जानकर आप घर बैठे ही सब्सिडी मिल रही है कि नहीं मिल रही है उसके बारे में आप पता लगा सकते है।

ऑनलाइन सब्सिडी स्टेट्स रिपोर्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले www.mylpg.in साइट पर जाना होगा। जहां 3 गैस कंपनियों के नाम मिलेंगे। आपने जिस गैस कंपनी से कनेक्शन लिया है, उसके नाम पर क्लिक करें।
क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा, जिसमें कई आप्शन दिखेंगे। आप ऑनलाइन फीडबैक वाले आप्शन पर क्लिक करें। जिसके बाद कस्टमर केयर सिस्टम का एक पेज खुलेगा।
जिसमें आपको डिटेल भरना होगा। यानि अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और LPG आईडी।
आईडी डालते ही LPG से संबंधित सभी जानकारियां मिल जाएंगी। जैसे सब्सिडी की राशि कब डाली गई और कितनी राशि डाली गई ये सारी जानकारी आपको मिल जाएंगी।
यदि सब्सिडी की राशि आपके अकाउंट के बजाए किसी और के अकाउंट में जा रही है तो आप ऑनलाइन ही इसकी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।
ऑनलाइन स्टेट्स चेक और शिकायत करने के अलावा आप ऑफलाइन भी इसका पता लगा सकते हैं।

आपको  LPG की ऑफिशियल वेबसाइट यानी www.mylpg.in पर जाना है। वहां पर जाकर आपको सबसे पहले LPG ID एंटर करनी है। जिसके बाद आप अपने सब्सिडी का स्टेटस ले सकते है। अगर अधिक जानकारी चाहिए तो वहां पर आपको वह सभी जानकारियां मिलेगी। जो आपको एक गैस एजेंसी में मिलती है। इसके बाद आप घर बैठे ही सब्सिडी का स्टेटस चेक कर सकते है।
इसके अलावा अगर आपके आस-पास इंटरनेट की सुविधा नहीं और आपके पास बैंक या डिस्ट्रीब्यूटर सेंटर जाने का भी वक्त नहीं है तो आपके लिए सबसे बेहतर आप्शन है टोल फ्री नंबर। आप टोल फ्री नंबर टोल फ्री नंबर- 18002333555 पर कॉल कर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। और हां अगर अब तक आपको LPG सब्सिडी स्कीम के बारे में नहीं पता है और आप इस स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो petroleum.nic.in वेबसाइट पर जाएं और इस स्कीम से जुड़े।
Ministry of Petroleum & Natural Gas Toll-free Number
1800118801


HOW TO APPLY FOR UJJAWALA YOJANA


• A woman of the BPL household, may apply for a new LPG connection (in the prescribed format) to the nearest LPG distributor.

• While submitting the application form, the woman needs to submit detailed address, Jandhan Bank Account and Aadhar number of all members of the household.

• The connection will be issued by the Oil Marketing Companies (OMCs) to the eligible beneficiaries after processing the application.
• In case the consumer opts for EMI, the EMI amount will be adjusted against the subsidy amount due to the consumer on each refill.

DOWNLOAD FORMS










Official Website

www.pmujjwalayojana.com

No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in