Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

खुशखबरी : रेलवे ALP व टेक्नीशियन भर्ती के पद 26502 से बढ़कर 60 हजार हुए

खुशखबरी : रेलवे ALP व टेक्नीशियन भर्ती के पद 26502 से बढ़कर 60 हजार हुए

रेलवे आरआरबी भर्ती एग्जाम के कैंडीडेट्स के लिए बड़ी खबर है। ग्रुप सी यानी असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) टेक्नीशियन की वैकेंसी अब 26,502 से बढ़ाकर 60,000 की जा सकती है।

सरकार ने रेलवे में सहायक लोको पायलट तथा तकनीशियनों की भर्ती के लिए रिक्त पदो की संख्या 26,502 से बढ़ा कर लगभग 60 हज़ार करने का निर्णय लिया। ऐसा ज्यादा से ज्यादा आवेदकों को भर्ती का मौका देने तथा परीक्षा केंद्रों की दूरी को लेकर आ रही शिकायतों को दूर करने के इरादे से किया गया है। इसके पीछे रेलवे यूनियन एआइआरएफ की भी भूमिका है, जिसने पिछले दिनो रेलमंत्री से मिलकर संरक्षा श्रेणी के इन पदों पर भर्तियां बढ़ाने की मांग की थी।
रेलवे ने सहायक लोको पायलट और तकनीशियनों की भर्ती के लिए जनवरी में विज्ञापन निकाला था। जिसके जवाब में बहुत ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए थे। स्क्रूटनी के बाद इनमें से 47.56 लाख आवेदकों के विवरण सही पाए गए थे। इनकी परीक्षा 9 अगस्त को शुरू होगी और कई चरणों में समाप्त होगी। परीक्षा की अन्य तिथियां 10, 13, 14, 17, 20, 21, 30 तथा 31 अगस्त को हैं। ये तारीखें परीक्षा केंद्रों और संसाधनों की उपलब्धता को देखते हुए तय की गई हैं। एक दिन में तीन-तीन शिफ्ट में परीक्षा होगी। हर शिफ्ट में अलग प्रश्नपत्र के हिसाब से कुल तीस प्रकार के प्रश्न पत्र तैयार कराए गए हैं।

दरअसल, 9 अगस्त को इस भर्ती का एग्जाम होने जा रहा है। और लाखों कैंडीडेट्स का एग्जाम सेंटर एक हजार से दो हजार किलोमीटर दूर कर दिया गया है। इसकी वजह से इसपर विवाद भी चल रहा है।
– इसी बीच रेलवे ने नोटिस जारी किया है। ये देखिए मैं आरआरबी अहमदाबाद की वेबसाइट पर हूं। ये रहा वेकेंसी इंक्रीज करने का लिंक

– रेलवे ने इस नोटिस में कहा है आरआरबी हैव नोटिफाइड 26,502 वेकेंसीज फॉर दी पोस्ट आफॅ असिस्टेंट लोको पायल एंड टेक्नीशियंस।
मतलब, ALP और Technicians के पदों पर 26,502 वैकेंसी की जानकारी दी गई थी।
दीज 26,502 वेकेंसीज आर लाइकली टू बी इंक्रीज्ड टू अबाउट 60,000 वेकेंसीज।
– मतलब, 26,502 वेकेंसी की संख्या 60,000 की जा सकती है।
– ध्यान रखिए कि यहां साफ लिखा है कि लाइकली टू बी, मतलब सीटें बढ़ाई जा सकती है।
– अभी बढ़ाने का साफ तौर पर ऐलान नहीं है, लेकिन ऐसा हो सकता है।
– आगे है पोस्ट वाइज डिटेल्स ऑफ इन्हेंस्ड वेकेंसीज विल बी एडवाइस्ड ऑन दी ऑफीशियल वेबसाइट ऑफ आरआरबीज इन ड्यू कोर्स।
– मतलब, पद के अनुसार विस्तृत ब्योरा जल्द ही आरआरबी की ऑफीशियल वेबसाइट पर दिया जाएगा।
– आगे लिखा है कि उम्मीदवार इस सूचना के लिए आरआरबी की वेबसाइट चेक करते रहें।’
– तो पूरी उम्मीद है कि वेकेंसी जिसका नोटिफिकेशन 26,502 पदों के लिए निकला था, अब वह 60 हजार हो जाएगा।
– यह अच्छी बात है, उन कैंडीडेट्स के लिए जो पूरी लगन से इस एग्जाम की तैयारी में जुटे थे। क्योंकि तकरीबन 47 लाख से ज्यादा कैंडीडेट्स ने एएलपी और टेक्नीशियन भर्ती के लिए अप्लाई किया था। क्योंकि अब आपके सेलेक्शन की उम्मीद ज्यादा हो गई है।
– यहां एक और बता बता दूं कि एग्जाम के रिजल्ट के साथ-साथ वेटिंग लिस्ट भी निकाली जाएगी। यानी जब फाइनल सेलेक्शन का रिजल्ट घोषित किया जाएगा तब कुछ उम्मीदवारों को वेटिंग लिस्ट में शामिल किया जाएगा।
– अगर कोई सेलेक्टेड कैंडीडेट किसी वजह से ज्वॉइन करने से इनकार कर देता है तो वेटिंग लिस्ट में शामिल कैंडीडेट्स को बुलाया जाएगा। यानी बाद में भी कुछ कैंडीडेट्स की किस्मत चमक सकती है।
– रेलवे भर्ती बोर्ड ने इस वेकेंसी के नोटिफिकेशन में ही बताया हुआ था कि वेटिंग लिस्ट में कुल वैकेंसी के 50 फीसदी कैंडीडेट्स शामिल किए जाएंगे।



– रेलवे आरआरबी भर्ती एग्जाम के कैंडीडेट्स के लिए बड़ी खबर है। ग्रुप सी यानी असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) टेक्नीशियन की वैकेंसी अब 26,502 से बढ़ाकर 60,000 की जा सकती है।
– रेलवे ने ताजा नोटिस जारी कर यह जानकारी दी है। आरआरबी पटना, आरआरबी अहमदाबाद, आरबी गुवाहाटी सहित कई आरआरबी की ऑफीशियल वेबसाइट पर नोटिस है।
पूरी डिटेल बताने से पहले बता दूं कि इसका असर आपकी भर्ती पर क्या होगा।
– तो अब कैंडीडेट्स के लिए सेलेक्शन का चांस दो गुना से ज्यादा हो गया है।
– पहले भर्ती का चांस 0.56 प्रतिशत था, जो अब बढकर 1.27 प्रतिशत हो गया है।
– यह एसएससी, आइबीपीएस और अन्य बड़ी भर्तियों के मुकाबले काफी ज्यादा है। और अच्छी बात है।
———
अब नए नोटिस पर नजर डालते हैं।

Official Notification – http://www.rrbahmedabad.gov.in/


– दरअसल सरकारी नौकरी के कांपटीटिव एग्जाम्स की तैयारी करने वाले युवा एक साथ कई तरह के जॉब एग्जाम देते रहते हैं जैसे एसएससी, सीडीएस, बैंक पीओ, बैंक क्लर्क, पीसीएस वगैरह वगैरह।
– तो रेलवे की इस भर्ती के लिए जिन कैंडीडेट्स का फाइनल सेलेक्शन होगा उनमें से बहुत से ऐसे हो सकते हैं जिनका सेलेक्शन किसी अन्य सरकारी नौकरी में हो गया हो। ऐसी स्थिति में वह रेलवे में ज्वॉइन करने से मना कर सकते हैं। तो खाली पद वेटिंग लिस्ट वालों को मिल जाएगा।

Search Keyword 

Railway RRB Group D Recruitment Application Form Modification 2018R

RB ALP 26502 Post Mock Test, Exam City, Date 2018R

RB ALP 26502 Post Exam Date Notice / Admit Card 2018

Railway RRB Group D Recruitment Application Form Status 2018

RRB ALP 26502 Post Application Form Status 2018


No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in