Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

CBSE CTET 2018: अब बीएड डिग्री वाले भी प्राइमरी टीचर के लिए कर सकते हैं अप्लाई

अब बीएड पास भी प्राइमरी टीचर के लिए कर सकते हैं आवेदन, जल्द करें अप्लाई

CBSE CTET 2018: अब बीएड डिग्री वाले भी प्राइमरी टीचर के लिए कर सकते हैं अप्लाई

सीटीईटी 2018 की महत्वपूर्ण तिथियाँ:-

ऑनलाइन पंजीकरण शुरू:- 1 अगस्त
ऑनलाइन आवेदन के लिए अंतिम तिथि:- 27 अगस्त 5 बजे तक
आवेदन शुल्क जमा करने:- 30 अगस्त शाम 3:30 बजे
अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले योग्यता मानदंड, परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम की जांच करने की सलाह दी जाती है.

सीटीईटी 2018 ऑनलाइन आवेदन फार्म:- जांच करने के लिए कदम
1- सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.
2- “ऑनलाइन आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें.
3- ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें और अपना पंजीकरण नंबर नोट करें
4- नवीनतम फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन की गई छवियां अपलोड करें और परीक्षा शुल्क का भुगतान करें
5- भविष्य के उपयोग के लिए इसका एक प्रिंट लें.

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए आवेदन तिथि बढ़ा दी गई है. सीबीएसई ने कहा है कि बीएड पास उम्मीदवार अब प्राथमिक स्तर के लिए आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि सीटीईटी के जरिए उम्मीदवारों को कक्षा एक से पांच तक के लिए प्राथमिक शिक्षक की नियुक्ति के लिए पात्रता प्रमाणपत्र और कक्षा 6 से 8 तक के लिए उच्च प्राथमिक शिक्षक प्रमाण पत्र प्राप्त होता है.
इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन के लिए अंतिम तारीख 27 अगस्त है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार के लिए 1 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन की प्रतिक्रिया शुरु हो गई हैं. आवेदन और भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारी सीबीएसई सीटीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते हैं.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा में आवेदन करने के लिए तय की गई योग्यता में बदलाव किया है. अब सीटीईटी परीक्षा के लिए बीएड डिग्रीधारी उम्मीदवार भी अप्लाई कर सकते हैं. आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार अब बीएड पास उम्मीदवार भी प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5) के लिए आवेदन कर सकते हैं. सीटीईटी के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 27 अगस्त कर दिया गया है. आवेदन करने के लिए वेबसाइट https://ctet.nic.in पर जाएं. इस परीक्षा का आयोजन देश के 92 शहरों में किया जाएगा.

सीबीएसई सीटीईटी 2018: परीक्षा पैटर्न

सीटीईटी 2018 के दो पेपर आयोजित किए जाएंगे और सीटीईटी में सभी प्रश्न मल्टी च्वॉइस प्रकार (एमसीक्यू) के होंगे. प्रत्येक सहीं जवाब के लिए एक अंक मिलेगा और कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा, पेपर 1 उन लोगों के लिए है जो कक्षा 1-5 के लिए शिक्षक पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं. पेपर 2 उन उम्मीदवारों के लिए होगा जो कक्षा 6-8 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि दोनों पदों के लिए बैठने के इच्छुक उम्मीदवार को पेपर 1 और पेपर 2 में शामिल होना होगा.

सीबीएसई सीटीईटी 2018: पेपर 1 और पेपर 2 सिलेबस

पेपर 1 ढाई घंटे का होगा और इसमें बाल विकास और अध्यापन, भाषा 1 (अनिवार्य), भाषा 2 (अनिवार्य), गणित और पर्यावरण अध्ययन जैसे विषयों के प्रश्न शामिल होंगे. पेपर 2 में बाल विकास और अध्यापन, भाषा 1 और भाषा 2 शामिल होगा जो अनिवार्य होगा. इसके अलावा, गणित और सामाजिक अध्ययन / विज्ञान पत्र उन लोगों द्वारा लिया जाएगा जिन्होंने इसी तरह का चयन किया होगा.

CBSE CTET 2018 चयन प्रक्रिया
सभी उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. वहीं परीक्षा में मल्टीपल चॉइस वाले सवाल पूछे जाएंगे.

No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in