Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

ITR भर दिया है लेकिन नहीं आया रिफंड, तो यहां चेक करें स्टेटस

सामान्य रूप से इन चार स्थितियों में Income Tax Refund Claim की गुंजाइश बनती है...

1. आपका टीडीएस ज्यादा कट गया हो-  इसमें आपकी सेलरी से जुड़ा टीडीएस हो सकता है। bank deposits या bonds, dividends पर मिले ब्याज से जुड़ा टीडीएस भी हो सकता है.

2. ज्यादा एडवांस टैक्स जमा किया हो- एडवांस टैक्स अनुमान के अाधार पर जमा किया जाता है ऐसे में कई बार अगर आमदनी बाद के महीनों में घट जाती है तो टैक्स वापस पाने की स्थिति बन जाती है.

3. टैक्स सेविंग के उपाय का सबूत नहीं दिया हो – ऐसा हो सकता है कि आप समय रहते किसी tax-saving investment का प्रमाण जमा करना भूल गए हों। जिसकी वजह से आपके employer ने ज्यादा टैक्स काट लिया हो.

4. विदेश में टैक्स जमा हो- कोई आमदनी जिस पर आप किसी दूसरे देश में टैक्स दे चुके हों और भारत के साथ उस देश का double-taxation न होने का करार हो।

ITR भर दिया है लेकिन नहीं आया रिफंड, तो यहां चेक करें स्टेटस

वित्त वर्ष 2017-18 के लिए 3 करोड़ से अधिक रिटर्न अब तक फाइल हो चुके हैं। ऐसे में हो सकता है कि आपने भी अपना आयकर रिटर्न भर लिया हो. अगर आपने रिटर्न फाइल कर लिया है तो क्या आपने फॉर्म का स्टेटस चेक किया है?

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 अगस्त है. अगर आप ने अपना आईटीआर भर दिया है और आपका रिफंड बनता है. तो आप रिफंड स्टेटस आसानी से घर बैठे चेक कर सकते हैं.

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 अगस्त है, लेकिन कई लोग पहले ही आईटीआर भर चुके हैं. अगर आप ने आईटीआर भर दिया है और आपका रिफंड बनता है, तो आप रिफंड स्टेटस चेक कर सकते हैं. रिफंड स्टेटस चेक करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. ये काम आप घर बैठे कर सकते हैं.

इनकम टैक्स इंडिया की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक अगर आप अपने टैक्स रिफंड का स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको ई-फाइलिंग वेबसाइट पर लॉग-इन करना होगा.

वेबसाइट पर लॉग इन करने के बाद 'माय अकाउंट' सेक्शन में जाएंगे. यहां पर आपको 'रिफंड/डिमांड स्टेटस' का विकल्प मिलेगा. इस पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया बॉक्स खुलेगा.
इस बॉक्स में आपको असेसमेंट इयर के साथ रिफंड स्टेटस का भी पता चल जाएगा. इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट पर अाप इस
https://incometaxindiaefiling.gov.in/e-Filing/UserLogin/LoginHome.html​ लिंक के जरिये पहुंच सकते हैं.

अगर आप ने अभी तक अपना आईटीआर नहीं भरा है, तो याद रखें आज लास्ट डेट है. इसके बाद आपको बिलेटेड रिटर्न भरना होगा. आप जितनी देरी से अपना आईटीआर फाइल करेंगे, उतना ही ज्यादा पेनल्टी आपको चुकानी पड़ेगी.

No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in