Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

O Level Project Guidelines for Direct Student

O Level Project Submission
At 'O' Level, there is one Project. No marks are assigned. Candidate is expected to carry out a Project successfully and submit a certificate in the prescribed format duly endorsed by the head of Accredited Institute where the Candidate has undergone training or the Organization where the Candidate has to make the Project.
In case of direct candidates with graduation, the candidate may make a project under a Guide or under the supervision of a person with NIELIT A level with adequate experience of minimum five years experience (or) NIELIT B level / MCA (or) equivalent/higher qualification without any experience.
Prescribed format for 'O' Level Project

O Level Project Guidelines for Direct Student

O level project को लेकर सबसे बड़ा confusion ये है की O level course में project होता है या नहीं इसलिए मैं आपको बता दूँ की O level course में project होता है और सभी students का O level project submit करना जरुरी होता है.

जो students किसी institute से O level course करते हैं उनके project को NIELIT में submit करने की जिम्मेदारी institute की होती है इसलिए institute students को O level project को लेकर कोई काम खुद से नहीं करना होता है इसलिए उन्हें project को लेकर कोई tension नहीं होती है.

लेकिन वो students जिन्होंने O level course के लिए direct apply किया हुआ है उन्हें O level project की सभी guidelines को को खुद से follow करना होता है और project से related सभी काम को खुद से ही करना होता है इसलिए उसे O level project को लेकर बहुत सारे confusion होते है.

O Level Project किस Topic पर बनाना होता है और कितने Pages का?

O level course के चारों subjects में से किसी भी subject में से किसी भी topic पर आप 15 से 20 pages का आप O level project बना सकते हैं लेकिन O level project के लिए सबसे best subjects Internet Technology and Web Design (M2-R4) और Programming and Problem Solving through C (M3-R4) हैं.
अगर आप M2-R4 subject को follow करके project बनाओगे तो आपको HTML को use करके एक 4-5 web pages की एक site design करनी होती है और अगर आप M3-R4 subject को follow करके project बनाओगे तो आपको C programming में 15-20 programs बनाने होते हैं.
अगर आपको HTML या C programming की knowledge है तो आप बहुत ही आसानी से अपना O level project बना सकते हो और अगर आपको इन दोनों में से किसी की भी knowledge नहीं है तो आपको किसी और की help लेकर ये project बनवाना होगा.
O Level Project कैसे बनाये?

O level project file का सबसे पहला page Proforma of the Project Completion Certificate का होता है और ये project proforma आपको NIELIT की site से ही download करना होता है और इसका link मैंने नीचें दिया है जिसपर click करके आप proforma को download कर सकते हो.

Download O Level Project Proforma

इस proforma पर आपको अपने O level project का title, अपना NIELIT registration no., अपना name, signature और अपने project guide का name, signature लिखना होता है. इस proforma page का बाद अपने project guide के self attested qualification certificate copy attach करनी होती है.
इसके बाद आपको अपने project के सभी pages को A4 page पर print out निकलवा कर उसकी spiral binding करके और project pages की soft copy को CD या DVD में write (copy) करके NIELIT center पर send करना होता है.

O Level Project के लिए Guide किसे बना सकते है?

O level project को किसी guide के under बनाना होता है यानी कोई ऐसा person जिसने B Level, B.tech (CS), MCA या इनके equivalent/higher qualification हो और जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की O level direct students को सबकुछ अपना आप ही manage करना होता है.

इसलिए direct student को अपना guide भी खुद से ही ढूंढना होता है तो इसके लिए अपने घर के आसपास कोई भी ऐसा friend, teacher या person जिसके पास ये degree या certificate हो उसे आप अपना guide बना सकते हो.
O level project guide को project proforma पर अपने signature करने होते है और इसके अलावा उसे अपने qualification की final year marksheet और degree की photocopy भी signature करके attach करनी होती है.

O Level Project कब और कहाँ Submit (Send) करना होता है?

जब आप अपने O level course के सभी theoretical and practical exam दे दो उसके बाद ही आप O level project को submit करें. O level project submission के आपको project को NIELIT HQ पर send करना होगा. मैंने नीचें जो address दिया है उसपर send कर दीजियेगा.
NIELIT Bhawan, Plot No 3, PSP Pocket, Sector-8, Dwarka, New Delhi – 110077

Project accept होने में लगभग 1 month लग जाता है और project accept होते ही आपके NIELIT dashboard में project submitted का notification आपको show हो जायेगा और उसके 1-2 months बाद आप O level certificate download कर सकते हो.

No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in