Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

ऐसे D-Link करिये आधार को अपने बैंक खातों और मोबाइल फोन कंपनियों से

आधार पर नया अधिकारः बैंक, पेटीएम और डिजिटल वॉलेट से ऐसे करवाएं निजी जानकारी डीलिंक

उन बैंक खातों, मोबाइल नम्बरों का क्या होगा जो पहले ही आधार से जुड़ चुके हैं ? / what will happen to bank accounts and mobile numbers linked to aadhar ?

ऐसे D-Link करिये आधार को अपने बैंक खातों और मोबाइल फोन कंपनियों से

सुप्रीम कोर्ट के बुधवार को आधार कार्ड पर आए फैसले के बाद अपने आधार कार्ड को मोबाइल फोन आपरेटर कंपनियों, बैंकों, एलपीजी गैस कंपनियों को खातों से जोड़ने की सहमति दे चुके करोड़ों लोगों में से अनके लोग यह सोचकर परेशान होंगे कि वह अब अपने खाते से आधार नंबर या उसके विवरण को कैसे हटाएं।

आधार कार्ड को लेकर अपने ग्राहक को जानो (केवाईसी) सत्यापन के लिए बने दिशानिर्देशों के अनुसार एक आधार कार्ड धारक अपनी बायोमेट्रिक जानकारी किसी भी अधिकृत एजेंसी या सेवा प्रदाता कंपनी को इस्तेमाल करने की सहमति को कभी भी वापस लेकर अपने खाते को डिलिंक कर सकता है।
नियमों के अनुसार एक आधार नंबर धारक कभी भी समय अपनी सहमति को वापस ले सकता है। इस डाटा के इस्तेमाल की सहमति वापस होते ही उस एजेंसी को तत्काल उस डाटा का आगे कहीं इस्तेमाल रोकते हुए केवाईसी डाटा डिलीट करना होगा।
इसका मतलब यह हुआ कि आधार कार्ड रखने वाला हर आदमी अपनी बायोमेट्रिक जानकारी किसी भी मोबाइल फोन कंपनी और बैंक खातों से डिलिंक करने के लिए कानूनी रूप से अधिकृत है।

ऑनलाइन नहीं करा सकते डीलिंक, भरना होगा अनलिंक का फॉर्म

आपने अपने डिजिटल वॉलेट या बैंक आदि से अपना आधार लिंक करवा रखा है तो घबराइए नहीं,क्योंकि ये पूरी तरह सुरक्षित है, लेकिन अगर आप अब भी इसे हटाना चाहते हैं तो आासनी से करवा सकते हैं। इसके लिए अगर आपने बैंक से आधार लिंक करा रखा है, तो आपको बैंक जाना पड़ेगा क्योंकि आप इसे ऑनलाइन डीलिंक नहीं करा सकते हैं। बैंक जाकर आप कस्टमर केयर से 'अनलिंक आधार' का फॉर्म लें और उसे भरकर जमा कराएं। 48 घंटे के अंदर आपके बैंक अकाउंट से आधार डीलिंक हो जाएगा। आप बैंक को कॉल करके भी इसके बारे में पूछ सकते हैं।

72 घंटे में पेटीएम से डीलिंक

इसी तरह पेटीएम आदि से डीलिंक करवाने के लिए आपको बस कस्टमर केयर पर एक फोन कर, डीलिंक करवाने की जानकारी देना होगी। उनसे कहें कि वे आपको आधार अनलिंक कराने से जुड़ा ईमेल भेजें। इसके बाद आपको पेटीएम का ईमेल मिलेगा, जिसमें आपको आधार की एक सॉफ्ट कॉपी अटैच करने को कहा जाएगा। इसके बाद आपको एक मेल आएगा, जिसमें कहा जाएगा कि आपका आधार अगले 72 घंटे में पेटीएम वॉलेट से डीलिंक हो जाएगा।


आधार का डिलिंक करने के लिए आपको अपने बैंक की ब्रांच या मोबाइल कंपनी के कार्यालय में एक आवेदन देना होगा। इसमें आपको अपनी सहमति वापस लेने का कारण बताना होगा। आपका आधार कार्ड 72 घंटे के अंदर डिलिंक हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in