Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

सिपाही भर्ती 2018: 30 लाख अभ्यर्थियों के लिए तैयार हुआ खाका, निजी एजेंसी कराएगी परीक्षा

टीसीएस ही जमा करेगी सिपाही भर्ती का ऑनलाइन फॉर्म, 30 लाख आवेदन आने की संभावना
उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही के 51216 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरू होगी। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे और भर्ती बोर्ड के अनुसार इस भर्ती के लिए लगभग 30 लाख अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन किया जाएगा। यही नहीं भर्ती बोर्ड इस बार आवेदन से लेकर परीक्षा संचालक तक निजी एजेंसियों के हाथों में सौंपने का मन बना चुका है ताकि पारदर्शिता के साथ परीक्षा कराई जा सके। माना जा रहा है कि अगले सप्ताह सिपाही भर्ती-2018 के ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया शुरू हो जाएगी।
टीसीएस ही जमा करेगी सिपाही भर्ती का ऑनलाइन फॉर्म, 30 लाख आवेदन आने की संभावना

सिपाही भर्ती परीक्षा 2018 (द्वितीय) के लिए ऑनलाइन फॉर्म जमा करने का काम टीसीएस करेगी। इसके लिए भर्ती बोर्ड ने अपनी तैयारी लगभग पूरी कर ली है। कागजी प्रक्रिया पूरी होने के बाद टीसीएस को इसकी अनुमति दे दी जाएगी। पहले यह प्रक्रिया एनआईसी को पूरी करनी थी लेकिन उसने हाथ खड़े कर दिए।
सूत्रों के अनुसार, पुलिस महकमे में सिपाही पदों पर होने वाली 51,216 भर्तियों के लिए लगभग 30 लाख आवेदन आने की संभावना है। एनआईसी को इस काम में मुश्किल आ रही थी। इसलिए आवेदन प्रक्रिया में किसी दूसरी एजेंसी को लगाने का निर्णय किया गया।
अधिकारिक सूत्रों की मानें तो अगले सप्ताह तक टीसीएस द्वारा सिपाही भर्ती 2018 (द्वितीय) के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी। इच्छुक अभ्यर्थियों को एक माह का समय दिया जाएगा। भर्ती के लिए टीसीएस से परीक्षा कराने का निर्णय पहले ही हो चुका है।

शारीरिक मानक परीक्षा भी निजी एजेंसी के हाथ

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा प्रायोजित 51216 पदों पर सिपाही भर्ती में शारीरिक मानक परीक्षा की जिम्मेदारी इस बार निजी एजेंसियों के पास होगी। निजी एजेंसियों के माध्यम से ही विभिन्न पुलिस लाइन में शारीरिक मानक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश पुलिस एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा कंपनियों एजेंसियों से निविदा आमंत्रित की गई है। निविदा की प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो चुकी है और अब सिर्फ आधिकारिक आदेश ही जारी होने हैं फिलहाल यह पहली बार होगा जब पुलिस की शारीरिक मानक परीक्षा निजी एजेंसियों के माध्यम से कराई जाएगी। बोर्ड का मानना है कि इससे पारदर्शिता होगी और तय समय पर परीक्षा भी पूर्ण हो जाएगी।

वेरीफिकेशन के बाद बनेंगे परीक्षा केंद्र

प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल माफियाओं द्वारा सेंध लगाने के क्रम से इस बार पुलिस बोर्ड पूरी तरह सावधान है। इसके लिए इस बार वेरीफिकेशन रिपोर्ट के आधार पर ही परीक्षा केंद्र बनाने का निर्णय लिया गया है। यानी जिन परीक्षा केंद्रों को पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए केंद्र बनाया जाएगा, उनके बारे में जांच होगी और उनका पूरा ब्यौरा बोर्ड को भेजा जाएगा। जिसके बाद ही उन्हें परीक्षा केंद्र बनाए जाने पर मुहर लगेगी। दरअसल, पिछले कुछ परीक्षाओं में परीक्षा केंद्रों पर अंदर से गड़बड़ी करने की सूचनाएं बाहर आई थी। इसे देखते हुए इस बार पुलिस भर्ती बोर्ड जिला स्तरीय वेरीफिकेशन रिपोर्ट के बाद ही परीक्षा केंद्र बनायेगा।

No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in