Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

UP-TET : प्राथमिक व उच्च प्राथमिक के लिये बना दिये अलग-अलग टेस्ट सेंटर, कैसे देंगे परीक्षा?

UP-TET Exam Centers will be Different from both Papers

UP-TET : प्राथमिक व उच्च प्राथमिक के लिये बना दिये अलग-अलग टेस्ट सेंटर, कैसे देंगे परीक्षा?
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही लगातार अभ्यार्थियों की परेशानियां बढ़ती ही जा रही हैं।
अब ताजा मामला परीक्षा केंद्रों को लेकर है। प्राथमिक व उच्च प्राथमिक परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्र अलग अलग बना दिए गए हैं। यानी पहली पाली में परीक्षा जिस सेंटर पर होगी, दूसरी पाली की परीक्षा उस सेंटर पर अभ्यर्थी नहीं दे सकेंगे। यह समस्या उनके लिए है जिन्होंने प्राथमिक व उच्च प्राथमिक दोनों परीक्षाओं के लिए आवेदन किया है। ऐसे मे अभ्यर्थी अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर निर्धारित समय में कैसे पहुंच पाएंगे? यह बड़ा सवाल अभ्यर्थियों के सामने है।
फिलहाल मामले को लेकर अभ्यर्थियों ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय प्रयागराज में अपनी शिकायत दर्ज कराई है। हालांकि अब आनन-फानन में किसी बदलाव की गुंजाइश नहीं दिख रही है और परीक्षा देने वाला देने का पूरा जिम्मा अभ्यर्थियों के ही माथे पर होगा। चूंकि अब तक 10 लाख से अधिक एडमिट कार्ड डाउनलोड हो चुके हैं, ऐसे में यह संभावना भी नहीं है कि परीक्षा केंद्रों में कोई बदलाव किया जा सके। गौरतलब है कि आगामी 18 नवंबर को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की परीक्षा होनी है, परीक्षा दो पालियों में होगी।
कितने अभ्यर्थी देंगे परीक्षा
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के लिए इस बार प्राथमिक स्तर के लिए 1170786 अभ्यार्थियों ने आवेदन किया है। इनका आवेदन पूर्ण रूप से स्वीकार कर लिया गया है और इनके एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं। प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में 2070 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं और इन्हीं परीक्षा केंद्रों पर प्राथमिक स्तर की परीक्षा सुबह पहली पाली में संपन्न होगी। जबकि दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी। इस परीक्षा के लिये कुल 612930 अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड जारी किए गए हैं और इनके लिए प्रदेश के सभी 75 जिलों में 1051 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं । अब तक प्राथमिक व उच्च प्राथमिक टीईटी परीक्षा के लिए 10 लाख 13 हजार अभ्यर्थियों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिया है ।
कैसे डाउनलोड होगा एडमिट कार्ड

यूपी-टीईटी परीक्षा का प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिये आप सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर जाये।

यहां यूपी टीईटी एडमिट कार्ड 2018 का लिंक आपको दिखेगा। इस पर क्लिक क्लिक करें। इसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि लिखनी है। सब्मिट बटन पर क्लिक करना है। आपका एडमिट कार्ड तुरंत डाउनलोड हो जायेगा।

No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in