Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

बिजली बिल का 'सरचार्ज' नहीं देगा झटका, मिलेगी 100 प्रतिशत छूट Bijali Bill Maphiy Yojana

बिजली बिल का 'सरचार्ज' नहीं देगा झटका, मिलेगी 100 प्रतिशत छूट

एक बार फिर उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए बिजली बिल सरचार्ज समाधान योजना शुरू होने जा रही है. एक जनवरी से शुरू होने वाली यह योजना 31 मार्च 19 तक प्रभावी रहेगी. योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता को 31 जनवरी तक पंजीकरण कराना होगा. यह योजना ग्रामीण व शहरी दोनों ही क्षेत्रों में लागू होगी.

Electric Bill Maphiy Yojana 2019 सभी बकाएदाराें का बिजली बिल पर लगने वाला अधिभार यानि ब्याज माफ

100 प्रतिशत की छूट
इस योजना से बकाएदारों को उनके दिनांक 31 दिसंबर 18 तक के बिजली बिलों में विलंबित भुगतान अधिभार (सरचार्ज) के रूप में लगाई गई धनराशि में 100 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. इस योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता को पंजीकरण के समय बिल में दर्शायी जा रही मूल धनराशि का न्यूनतम 30 प्रतिशत जमा कर पंजीकरण कराना होगा, जिसके जमा होने पर ही पंजीकरण पूर्ण माना जाएगा.

एसएमएस से सूचना
पंजीकरण करने के बाद यदि आवश्यक होगा तो बिल में सुधार कर उपभोक्ता को पंजीकरण की तिथि से 15 दिन के अंदर एसएमएस से संशोधित बिल की सूचना प्रेषित की जाएगी. उपभोक्ता स्वयं भी पंजीकरण स्थल से अपने संशोधित बीजक इस अवधि में प्राप्त कर सकता है.
किश्तों में जमा करें राशि
योजना में स्पष्ट है कि संशोधित बिल प्राप्त होने के बाद उपभोक्ता अवशेष धनराशि निर्धारित अवधि अर्थात 31 मार्च 19 से पूर्व किश्तों में भी जमा कर सकता है और पंजीकरण के बाद 31 दिसंबर 18 तक की बकाया राशि पर भुगतान के प्राप्त होने की अंतिम तिथि अर्थात 31 मार्च 19 तक ब्याज नहीं लगाया जाएगा.

मासिक बिल जमा करना होगा
योजना की अवधि में उपभोक्ता को अपना मासिक बिल नियमित रूप से जमा करना होगा अन्यथा वर्तमान बिल पर ब्याज की गणना की जाएगी. यदि उपभोक्ता निर्धारित अवधि के अंतर्गत अपना पूर्ण बकाया नहीं जमा किया जाता है तो उपभोक्ता द्वारा जमा राशि में से दो हजार रुपये अथवा वास्तविक जमा राशि, जो भी न्यूनतम हो, जब्त कर शेष जमा धनराशि को बकाये में समायोजित करते हुए उसके बिल में पुन: ब्याज का निर्धारण कर दिया जाएगा. सभी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी.
इन्हें मिलेगा लाभ
1-एलएमवी-1 (अधिकतम दो किलोवॉट के बिजली भार तक) दर श्रेणी के उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत
2-एलएमवी-2 (अधिकतम दो किलोवॉट के बिजली भार तक)दर श्रेणी के उपभोक्ताओं को राहत
3-एमएलवी-5 (समस्या बिजली भार)दर श्रेणी के उपभोक्ताओं को राहत
यह योजना एक जनवरी 19 से शुरू होगी. अपील है कि ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ता इस योजना का लाभ लें.

Check Your Electric Bills Click Here

Official Website
www.uppcl.org

No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in