Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

One Common Exam for All Government Jobs

सीईटी टेस्ट पास करने पर ही मिलेगी सरकारी नौकरी

परीक्षार्थियों को बार- बार परीक्षा के बोझ से बचाने के लिए केंद्र सरकार की पहल पर अब कर्मचारी चयन आयोग पहली बार कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट कराएगा । केंद्र सरकार के गैर राजपत्रित श्रेणी की नौकरियों में कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है।
जो अभ्यार्थी इस टेस्ट को पास करेंगे उन्हें ही नौकरी मिलेगी। राज्यसभा से 95वीं रिपोर्ट में इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। हिंदी और अंग्रेजी भाषा में टेस्ट लिया जाएगा।
वर्ष 2008- 09 के बाद अभ्यर्थियों की संख्या में वृद्धि से परीक्षा में अनियमिमता उजागर होने लगी। जिसमें कोर्ट केस के मामलों ने आयोग के वरिष्ठ अफसरों की नींद उड़ा दी। नौकरियों में आवेदकों की भीड़ कम करने के लिए यह टेस्ट होगा। प्रथम चरण में बैंक,एसएससी,रेलवे का कॉमन स्क्रीनिंग टेस्ट होगा।
अभ्यर्थियों को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद अभ्यर्थी का एक यूनिक आइडी जनरेट होगा। खास बात यह है कि मैट्रिकुलेशन,हायर सेकेंडरी स्नातक स्तर पर संचालित होगा। अनुमान है कि 5 करोड़ अभ्यार्थी इन तीनों लेवल के लिए पंजीकरण कराएंगे। कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट को सबसे बड़ी परीक्षा का दर्जा मिलेगा।

No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in