Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

How to Join Merchant Navy

मर्चेंट नेवी में है शानदार कैरियर, ज्वाइन करने का ये है तरीका…

How to Join Merchant Navy
अगर आपको समुदंर से मोहब्बत है और आपको इसे नाप लेने इच्छा होती है तो मर्चेंट नेवी – Merchant Navy आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प है। मर्चेंट नेवी में अच्छा पैसा और शानदार कैरियर है। ज्वाइन करने के लिए ये जानकारियां है।
मर्चेंट नेवी में है शानदार कैरियर, ज्वाइन करने का ये है तरीका – How to Join Merchant Navy in India
मर्चेंट नेवी क्या हैं – What is Merchant Navy
सबसे पहले ये समझ लें की यह इंडियन नेवी (Indian Navy ) से अलग है। मर्चेंट नेवी में कमर्शियल जहाजो में काम करना होता है। हालाँकि ये सरकारी और प्राइवेट दोनों होती हैं।
मर्चेंट नेवी ज्वाइन करने के लिए चाहिए ये योग्यता – Merchant Navy Eligibility
मर्चेंट नेवी में आप कक्षा दस से लेकर बी.टेक के बाद तक जा सकते है। अलग अलग पोस्ट के लिए अलग अलग योग्यताएं मांगी जाती है। दसवी के बाद आप मर्चेंट नेवी में डिप्लोमा कर सकते हैं इसमें आप प्री-सी ट्रेनिंग फॉर पर्सनल, इंजन रेटिंग, सलून रेटिंग जैसे कोर्स कर सकते है और इसके बाद यहाँ जा सकते हैं।
इसके बाद अगर आप 12वीं के बाद इसमें जाना चाहते है तो इसके लिए आपको नॉटिकल साइंस, मरीन इंजीनियरिंग का कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप ग्रेजुएशन के बाद जाना चाहते हैं तो आपको ग्रेजुएशन के दौरान कम से कम पचास फीसदी अंक लाने होंगे। इसके अलावा आपकी उम्र 28 साल से अधिक नहीं होनी चहिये और सबसे बड़ी बात आप अविवाहित होने चहिये।
इन पदों में मिलती है नौकरी – Merchant Navy Recruitment
मर्चेंट नेवी में जाने वाला हर शख्स पायलट नहीं होता बल्कि वहां और भी पोस्ट होती हैं जिनमे काम करना होता है। आप रेडियो ऑफिसर के तौर पर ज्वाइन कर सकते हैं जिसका काम होता है पूरे जहाज में रेडियो के माध्यम से कर्मचारियों को सूचना पहुचाना।
इसके अलावा इलेक्ट्रिकल ऑफिसर की पोस्ट पर आपकी जहाज की बिजली, इलेक्ट्रिकल रूम की देखभाल आदि का काम मिलता है। इसके अलावा नॉटिकल सर्वेयर के पद पर जाने पर आपको जहाज को दिशा देने वाले नक्शे पर काम करना होता है। जहाज किधर जाएगा इसमें नियंत्रण करना होता है। पायलट ऑफ़ शिप के पद में जाने पर आपको जहाज की दिशा और उसके रास्ते को लेकर संकेत देने होते है।
इसके अलावा उप-कप्तान की पोस्ट के तौर पर आपको जहाज के कप्तान को असिस्ट करना होता है और साथ में डेक के कर्मचारियों का ध्यान रखना होता है। सबसे बड़ा होता है कप्तान जो जहाज के सभी कामो को देखता है और सभी को आदेश देता है। यानी की आप मर्चेंट नेवी में इन इन जगहों पर जा सकते हैं।
यहाँ से कर सकते हैं कोर्स – Merchant Navy University
कई सारे संस्थान है जो की मर्चेंट नेवी का कोर्स करवाते है। इसमें समुंद्र इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेरीटाइम, मुंबई (Samundra Institute of Maritime), ट्रेंग शिप चाणक्य, मुंबई (Training Ship Chanakya), इंडियन मेरीटाइम यूनिवर्सिटी चेन्नई (Indian Maritime University), कोयंबटूर मरीन सेंटर कोयंबटूर (Coimbatore Marine College), मेरीटाइम फाउंडेशन चेन्नई (Maritime foundation), महाराष्ट्र अकादमी ऑफ नावेल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग पुणे (Maharashtra Academy of Naval Education & Training, Pune), शामिल है।
इसके अलावा कई सारे संस्थान और है लेकिन प्रमुख रूप से यही अच्छा कोर्स करवाते है। मर्चेंट नेवी का कोर्स सरकारी और प्राइवेट दोनों संस्थानों में होता है। सरकारी कालेजो में लगभग साल का 1.5 लाख रुपये लगता है तो वही प्राइवेट कालेजो में फीस लगभग साल की 3 लाख रुपये होती है।
फिटनेस पर ध्यान – Medical Test for Merchant Navy
मर्चेंट नेवी में जाने के लिए आपकी फिटनेस बेहतर होनी चहिये। इसमें आपके आँखों की रौशनी अच्छी और आपका वजन अधिक ना हो। इसके आलावा आपको होमसिकनेस की बिमारी नहीं हो तो बढ़िया है।
कितनी मिलती है सैलरी – Merchant Navy Salary
मर्चेंट नेवी में अलग अलग पदों के लिए अलग अलग सैलरी होती हैं। सबसे अधिक सैलरी कप्तान को दी जाती है।
मर्चेंट नेवी आज के समय में एक उभरते हुए कैरियर के रूप में सामने आया है। इसमें आपको एडवेंचर भी मिलता है। अलग अलग देशो में जाने का मौका मिलता है जिससे आपके पास अधिक अनुभव आता है।

No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in