Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

Railway Vacancy Latest Notification रेलवे में टीसी, क्लर्क बनने का सुनहरा मौका, आज ही करें आवेदन

रेलवे में टीसी, क्लर्क बनने का सुनहरा मौका, आज ही करें आवेदन
रेलवे मेें नॉन टेक्निकल पॉपुलर केटेगरी (एनटीपीसी) के पदों टिकट कलेक्टर, आरक्षण क्लर्क, लिपिक, ट्रेन क्लर्क सहित तमाम अन्य पदों के लिए रेलवे ने हजारों पदों पर भतियां निकाली हैं, जिसके आवेदन करने की तारीख प्रारंभ हो चुकी है. बेरोजगार युवक आवेदन करके रेलवे में नौकरी का सुनहरा मौका प्राप्त कर सकते हैं.
रेलवे भर्ती बोर्ड ने नॉन-टेक्निकल के 35 हजार, दो सौ 77 रिक्तियों के लिए 31 मार्च तक आवेदन मांगा है. इसमें 12वीं व स्नातक उत्तीर्ण के लिए अलग-अलग पद हैं. यह आवेदन केवल ऑनलाइन हो रहा है. आवेदन के बाद ऑनलाइन/ऑफलाइन शुल्क 5 अप्रैल तक जमा होगा. सामान्य व ओबीसी के लिए शुल्क 500 रुपये जबकि एससी, एसटी व सभी जाति की छात्राओं के लिए 250 रुपये बतौर शुल्क देय होंगे.
दो चरणों में होगी परीक्षा
रेलवे भर्ती बोर्ड उक्त परीक्षा दो चरणों में लेगा. दोनों चरण कंप्यूटर बेस्ड होगा. प्रथम स्टेज की परीक्षा जून से सितंबर तक चलेगी. स्टेशन मास्टर पद के लिए सेकेंड स्टेज में केवल साइको टेस्ट होगा. 12वीं स्तर के पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी की उम्र 18 से 30 वर्ष और स्नातक स्तर के पदों के लिए 18 से 33 वर्ष होनी चाहिए. उम्र की गणना 1 जनवरी 2019 से की जाएगी.
इन केटेगरी के आवेदकों के लिए रहेगी छूट
एससी व एसटी के लिए पांच वर्ष तथा ओबीसी के लिए तीन वर्ष की छूटएससी व एसटी के लिए अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष तथा ओबीसी के लिए तीन वर्ष की छूट है. आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के लिए भी 10 फीसदी आरक्षण का प्रावधान इन भर्तियों में किया गया है.
इतने प्रश्नों के लिए यह होंगे अंक
100 प्रश्नों के लिए 90 मिनट 12वीं व स्नातक दोनों स्तर पर होने वाली परीक्षा का सिलेबस एक ही है. स्नातक स्तरीय परीक्षा के प्रश्नों का स्तर 12वीं की तुलना में थोड़ा कठिन होगा. परीक्षा दो स्टेज में होगी. प्रथम स्टेज में 100 प्रश्न के लिए 100 अंक होंगे और इसके लिए कुल 90 मिनट का समय होगा. 100 प्रश्नों में जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग से 40 प्रश्न, जनरल अवेयरनेस से 30 और गणित से 30 प्रश्न होंगे. सभी के लिए 1-1 अंक होंगे. एक गलत उत्तर के लिए 0.33 प्रतिशत अंक काटे जाने का प्रावधान है. सेकेंड स्टेज की परीक्षा में 120 प्रश्न 120 अंकों का होगा. इसके लिए 90 मिनट का समय मिलेगा. जनरल अवेयरनेस से 50 प्रश्न, गणित से 35 प्रश्न व जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग से 35 प्रश्न होंगे.

No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in