Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बिना भी प्रिंट करा सकते हैं आधार, यह है तरीका Aadhar Download Without Mobile Number

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बिना भी प्रिंट करा सकते हैं आधार, यह है तरीका

अगर आधार में दिया गया आपका मोबाइल नम्बर किसी वजह से आपके पास नहीं है तब भी आप इसे दोबारा प्रिंट करा सकते हैं. अब तक आधार कार्ड को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए OTP के जरिए ही रीप्रिंट कराया जा सकता था, लेकिन अब आप बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के भी ऐसा कर सकते हैं.
हाल ही में आधार नंबर जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार रीप्रिंट सर्विस के बारे में ट्विटर पर जानकारी दी है. इस नई सूचना के तहत अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा नहीं है या बदल गया है तब भी आप आधार को दोबारा प्रिंट करा सकते हैं.
आपको यह ध्यान रखना है कि आधार को रीप्रिंट करने के लिए आपको फीस चुकानी होगी. यह सेवा फ्री नहीं है. आपको डाक एवं अन्य सुविधा के रूप में इसके लिए 50 रुपये फीस चुकाना है.

Aadhaar

@UIDAI
यदि आपके पास आपका आधार नंबर है पर मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा नहीं है (या बदल गया है), तो https://uidai.gov.in/ से 'ऑर्डर आधार रीप्रिंट' सेवा का लाभ उठाएं। आप किसी परिजन या मित्र के लिए भी आधार ऑर्डर कर सकते हैं। रीप्रिंट किया आधार उनके आधार में दिए पते पर भेजा जाता है।

UIDAI is mandated to issue an easily verifiable 12 digit random number as Unique Identity - Aadhaar to all Residents of India.
uidai.gov.in

इतना ही नहीं, आप अपने रिश्तेदार या किसी दोस्त के लिए भी आधार रीप्रिंट सर्विस की सुविधा ले सकते हैं. अगर आप किसी दोस्त या रिश्तेदार के आधार का रीप्रिंट ऑर्डर करते हैं तो आधार दोबारा प्रिंट कर उनके पते पर उनका आधार भेज दिया जाता है.

अब तक 1,237,796,132 आधार नम्बर जारी किये जा चुके हैं, जबकि आधार का 30,35,07,38,752 बार ऑथेंटिकेशन हो चुका है. अगर आप भी अपना आधार कार्ड किसी वजह से दोबारा प्रिंट कराना चाहते हैं तो हम आपको इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं:

1. सबसे पहले www.uidai.gov.in पर जायें.

AADHAARReprint
2. सबसे पहला टैब माय आधार है. उसमें ऑर्डर आधार री प्रिंट ऑप्शन पर क्लिक करें.

3. इसके बाद अपना 12 अंक का आधार कार्ड नंबर या फिर 16 अंकों का वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर डालें

4. इसके बाद सिक्योरिटी कोड भरें. इसके नीचे एक बॉक्स बना है उस पर क्लिक करें. उसमें लिखा है कि मेरा मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है. यहां कोई दूसरा नंबर डालें जो आपके पास मौजूद हो.

5. इसके बाद अब सेंड ओटीपी पर क्लिक करें और मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करके वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करें.

6. अब आप चाहें तो अपने आधार कार्ड का एक बार फाइनल प्रिव्यू भी देख सकते हैं.
7. प्रिव्यू देखने के बाद मेक पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करके आधार रीप्रिंट का शुल्क जमा करें.
8. पेमेंट के बाद एक रसीद जेनरेट होगी जिसे आप पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं. आपको SMS के जरिए सर्विस रिक्वेस्ट नंबर भी मिल जाएगा.
9. इसके बाद 10-15 दिनों में आपको आधार कार्ड मिल जाएगा.
10. अगर आप चाहें तो अपने SRN नंबर के जरिए आधार कार्ड की डिलिवरी ट्रैक कर सकते हैं.

आधार रीप्रिंट |आधार कार्ड पायें |रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर |दोबारा आधार प्रिंट करें |आधार नंबर |आधार प्रिंट |आधार

मोबाइल नंबर बदल गया है तो आधार से इसे कैसे लिंक कराएं?

आधार आजकल बहुत सी सुविधाओं के लिए जरूरी हो चुका है. देश में कई सरकारी स्कीम की सुविधा प्राप्त करने और इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए आपके पास आधार होना जरूरी है, जो आपके मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए.
इसकी वजह यह है कि जब भी आप अपने आधार नंबर की मदद से कोई काम करना चाहेंगे तो उसके वेरिफिकेशन के लिए एक OTP आएगा. यह आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर आता है.
वास्तव में UIDAI की वेबसाइट पर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए. अगर आप mAadhaar एप का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो उसके लिए भी आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना अनिवार्य है.
#mAadhaar app is now available for iOS devices. Download from the App Store: https://t.co/adNQxtrPZj For Android u… https://t.co/e78lccFs6Y

अगर आपका मोबाइल नंबर बदल गया है तो आधार को वेलिडेट करने के लिए आने वाला ओटीपी आपके पुराने नंबर पर ही आएगा. ऐसे में अगर आप ओटीपी वेरिफिकेशन के साथ कोई प्रक्रिया पूरी करना चाहते हैं तो ऐसा नहीं कर पाएंगे.

इस स्थिति में जरूरी है कि आप आधार से लिंक्ड अपना मोबाइल नंबर बदल लें. आप अपने मौजूदा मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करा सकते हैं.
अगर आप भी इस तरह की किसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप अपने आधार नंबर के साथ नया मोबाइल नंबर लिंक करा सकते हैं.
इसे भी पढ़ें: आधार कार्ड : यूआईडीएआई की साइट से कैसे डाउनलोड करें?

अगर आधार से लिंक आपका मोबाइल नंबर बंद हो गया, गुम हो गया या बदल गया है और आप दूसरा नंबर लिंक कराना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आधार पंजीकरण केंद्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा.
आधार में ऐसे करें नया फोन नंबर अपडेट
अपने इलाके के आधार पंजीकरण केंद्र पर जाएं.
फोन नंबर लिंक कराने के लिए आपको एक फॉर्म दिया जाएगा. इसे आधार करेक्शन फॉर्म कहते हैं. इसे सही जानकारी के साथ भर दें.
भरा हुआ फॉर्म अधिकारी को 25 रुपये की फीस के साथ जमा करा दें.
फॉर्म जमा कराने के बाद आपको इसकी पावती दी जाएगी. इस पावती में अपडेट रिक्वेस्ट नम्बर होगा.
इस रिक्वेस्ट नंबर से आप यह चेक कर सकते हैं कि नया फोन नंबर आपके आधार से लिंक हुआ है या नहीं.
तीन महीने में आपका आधार नए मोबाइल नंबर से लिंक कर दिया जाएगा.
जब आपका आधार नए मोबाइल नम्बर से लिंक हो जाएगा तो, आपके उसी नंबर पर OTP आएगा. उस OTP का इस्तेमाल कर आप ऑनलाइन अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.
आप आधार से नया मोबाइल नम्बर लिंक करने का स्टेट्स UIDAI के टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके भी जान सकते हैं.
You can check the status of your #OrderAadhaarReprint request from: https://t.co/vshOZ1ehNj . Use the 28-digit SRN… https://t.co/Qrnvr9ricX

No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in