Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

क्या एक साथ कई डिग्री लेने की इजाजत दे सकता है यूजीसी? UGC May Allow Pursuing Multiple Degrees Simultaneously

क्या एक साथ कई डिग्री लेने की इजाजत दे सकता है यूजीसी?

अब विभिन्न पक्षों के साथ इस विचार की व्यावहारिकता पर गौर करने के लिए विचार-विमर्श चल रहा है.
UGC May Allow Pursuing Multiple Degrees Simultaneously
क्या आप एक साथ दो कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं? अब तक नियमों के हिसाब से ऐसा करना मुश्किल था. अब आप विभिन्न विश्वविद्यालयों या एक ही विश्वविद्यालय से एक साथ कई डिग्रियां हासिल कर पाएंगे. इसके लिए अभी आपको इंतजार करना होगा. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) इस विचार की व्यावहारिकता का अध्ययन कर रहा है. यूजीसी ने एक ही विश्वविद्यालय या अलग-अलग विश्वविद्यालयों से पत्राचार, ऑनलाइन या पार्ट टाइम तरीके से एक साथ दो कोर्स की पढ़ाई करने के मुद्दे का परीक्षण करने के लिए अपने अध्यक्ष भूषण पटवर्द्धन की अगुवाई में एक समिति बनाई है. हालांकि ऐसा नहीं है कि पहली बार आयोग इस मुद्दे का परीक्षण कर रहा है. यूजीसी ने साल 2012 में भी एक समिति बनाई थी. और इस पर विचार विमर्श किया गया था. बाद में इस विचार को खारिज कर दिया गया. आयोग के एक अधिकारी ने कहा, "पिछले महीने यह समिति गठित की गई. अब तक उसकी दो बैठक हो भी चुकी है. अब विभिन्न पक्षों के साथ इस विचार की व्यावहारिकता पर गौर करने के लिए विचार-विमर्श चल रहा है. साल 2012 में हैदराबाद के तत्कालीन कुलपति फुरकान कमर की अगुवाई वाली समिति ने सिफारिश की थी कि नियमित तरीके के तहत डिग्री कार्यक्रम में दाखिला पाने वाले विद्यार्थी को उसी या अन्य विश्विद्यालय से मुक्त या दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से अधिकतम एक अतिरिक्त डिग्री की पढ़ाई की इजाजत दी जा सकती है. पैनल ने अपनी रिपोर्ट में कहा था,

"एक साथ दो पूर्णकालिक प्रोग्राम की इजाजत देना संभव नहीं है, क्योंकि इससे लाजिस्टिक्स, प्रशासनिक और एकेडमिक दिक्कत हो सकती है. अगर कोई छात्र एक नियमित कोर्स कर रहा है तो वह साथ में कोई पार्ट टाइम डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा या एडवांस डिप्लोमा कोर्स कर सकता है. यह कोर्स उसी या किसी अन्य विश्वविद्यालय से डिस्टेंस, ओपन या रेगुलर मोड में किया जा सकता है.

" यूजीसी के अधिकारियों के मुताबिक आयोग ने समिति की इस रिपोर्ट पर सुझाव मांगे थे. लेकिन इस पर उत्साहजनक प्रतिक्रिया नहीं आई. इसके बाद प्रोग्राम को रद्द कर दिया गया था.

No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in