Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

RBI's clarification on Usage of ATMs- Free ATM transactions || ATM से टैक्स भरने या फंड ट्रांसफर पर नहीं घटेंगे फ्री ट्रांजेक्शन, RBI ने बैंकों को दिया नया फरमान

ATM से टैक्स भरने या फंड ट्रांसफर पर नहीं घटेंगे फ्री ट्रांजेक्शन, RBI ने बैंकों को दिया नया फरमान

RBI's clarification on Usage of ATMs- Free ATM transactions

भारत के केन्द्रीय बैंक RBI ने फ्री ATM ट्रांजेक्शन से जुड़े नियमों को लेकर स्पष्टीकरण जारी किया है. इसके तहत ATM से टैक्स भरने, फंड ट्रांसफर, बैलेंस चेक जैसे नॉन-कैश विदड्रॉल ट्रांजेक्शन कस्टमर्स के फ्री ATM ट्रांजेक्शन के तहत नहीं गिने जाएंगे. यानी ATM में इनका इस्तेमाल करने पर आपके फ्री ट्रांजेक्शन की संख्या नहीं घटेगी.
RBI ने हाल ही में क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, शहरी को-ऑपरेटिव बैंकों, स्टेट को-ऑपरेटिव बैंकों, जिला केन्द्रीय को-ऑपरेटिव बैंकों, स्मॉल फाइनेंस बैंकों, पेमेंट बैंकों समेत सभी शेड्यूल्ड कमर्शियल बैंकों और व्हाइट लेबल ATM ऑपरेटर्स को एक सर्कुलर जारी किया है. सर्कुलर में केन्द्रीय बैंक ने कहा है, ‘हमारे संज्ञान में आया है कि ATM में करेंसी न होने या तकनीकी कारणों आदि के चलते फेल होने वाले ट्रांजेक्शंस भी फ्री ATM ट्रांजैक्शंस में गिन लिए जाते हैं.
दरअसल बैंकों की ओर से कस्टमर्स को कुछ ATM ट्रांजेक्शन फ्री होते हैं. उदाहरण के तौर पर SBI सेविंग्स अकाउंट के लिए अन्य बैंकों के ATM से 5 ट्रांजेक्शन फ्री हैं. इसके बाद अन्य बैंक ATM से छठें ट्रांजेक्शन से SBI कस्टमर्स से चार्ज वसूलता है.

क्या है RBI का फरमान

RBI ने स्पष्ट किया है कि ऐसे ट्रांजेक्शन जो तकनीकी कारणों जैसे हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, कम्युनिकेशन इश्यू आदि के चलते; ATM में नकदी न होने, बैंक/सर्विस प्रोवाइडर द्वारा ट्रांजेक्शंस से मना करने, इनवैलिड पिन/वैलिडेशन आदि के चलते फेल हो जाते हैं, उन्हें कस्टमर के वैलिड ATM ट्रांजेक्शंस में नहीं गिना जाएगा. यानी ऐसे ट्रांजेक्शंस पर कस्टमर्स के फ्री ट्रांजेक्शंस की संख्या नहीं घटेगी. साथ ही उन्हें कोई चार्ज भी नहीं देना होगा.

इन ट्रांजेक्शंस पर भी नहीं घटेंगे फ्री ट्रांजेक्शंस
RBI ने सर्कुलर में यह भी कहा है कि नॉन कैश विद्ड्रॉल ट्रांजेक्शंस जैसे बैलेंस इन्क्वायरी, चेक बुक रिक्वेस्ट, टैक्स पेमेंट, फंड ट्रांसफर को भी फ्री ATM ट्रांजेक्शंस का हिस्सा नहीं माना जाएगा. यानी ATM में इस तरह के ट्रांजेक्शन करने पर भी कस्टमर्स के फ्री ट्रांजेक्शंस की संख्या प्रभावित नहीं होगी.

No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in