Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

Kanya Sumangala Yojana [पंजीकरण] उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन फॉर्म पीडीएफ़ 2019-2020

[पंजीकरण] उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन फॉर्म पीडीएफ़ 2019-2020

►👉उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना क्या हैं 2019-2020 (Kanya Sumangala Yojana UP in Hindi) आवेदन ऑनलाइन फॉर्म पीडीएफ़ डाउनलोड, पंजीयन, दस्तावेज़, वेबसाइट, हेल्पलाइन टोलफ्री नंबर, पंजीकरण, सूचि लिस्ट [Application Form, Eligibility Criteria, Documents List, Amount, Toll Free Number, FAQ, How to apply]

👉यूपी सरकार ने प्रदेश की लड़कियों के लिए विशेष रूप से नयी योजना कन्या सुमंगला योजना [Kanya Sumangala Yojana]की शुरुवात की है. योजना के अंदर सरकार जन्म से लेकर कॉलेज की पढाई तक लड़कियों के विकास के लिए आर्थिक सहायता देगी. योजना के अंदर मिलने वाली राशी, योग्यता, आवेदन फॉर्म सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी.

Kanya Sumangla Yojana UP

►योजना का नाम कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश
►लांच हुईफ़रवरी 2019
►घोषणा हुईयूपी बजट 2019-20
►किसने घोषणा कीप्रदेश वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल
►योजना की शुरुवात हुईअप्रैल 2019
लाभार्थीप्रदेश की लड़कियां
राशि15 हजार (6 चरण में)

►वेब पोर्टलhttp://mahilakalyan.up.nic.in
►टोलफ्री हेल्प लाइनअभी नहीं हैं

►👉कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश क्या हैं  [Kanya Sumangala Yojana]

हमारे देश में लड़कियों को आज भी बोझ समझा जाता है. कई जगह पैदा होते साथ उन्हें मार दिया जाता है. आर्थिक तंगी की वजह से लड़कियों को आगे पढाई करने नहीं दी जाती है. इसी के चलते राज्य सरकार योजना ला रही है.
कन्या सुमंगला योजना से लड़कियों की उच्च शिक्षा, अच्छा स्वास्थ्य एवं भविष्य के लिए मुख्यमंत्री योगी जी ने योजना का एलन किया है.
कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत जन्म से लेकर उसकी शादी तक 6 चरण में सरकार आर्थिक मदद देगी. इससे प्रदेश में बाल विवाह जैसी कुप्रथा का भी अंत होगा.

👉सबसे पहले बच्ची के जन्म के समय2000 रूपए
👉1 साल का टीकाकरण होने के बाद 1000 रूपए
👉पहली कक्षा में प्रवेश 2000 रूपए
फिर छटवीं में प्रवेश के बाद2000 रूपए
👉नौवीं में प्रवेश के बाद3000 रूपए
स्नातक या 2 साल का कोई डिप्लोमा कोर्स5000 रूपए
👉कुल राशी15 हजार रूपए

इन चरणों में सरकार लड़की के नाम पर पैसा उसके बैंक अकाउंट में जमा करेगी.

सरकार ने इस योजना के तहत 1200 करोड़ का बजट तय किया है, जो इस योजना के विकास कार्य में लगाया जायेगा.
लड़की के जन्म के बाद अभिभावकों को 6 महीने के अंदर उसका नाम इस योजना में रजिस्टर करना अनिवार्य होगा, अन्यथा वे इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर पाएंगी.

कन्या सुमंगला योजना पात्रता (Kanya Sumangala Scheme Eligibility Criteria) –
कन्या सुमंगला योजना का लाभ लेने के लिए लड़की का यूपी राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है, उसका जन्म उसी प्रदेश में होगा तभी इस योजना का वह लाभ उठा पायेगी.
योजना का लाभ उसी परिवार को मिलेगा, जिसकी वार्षिक आय 3 लाख से कम है. इससे अधिक आय वाले परिवार इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते.
अधिकारीयों ने कहा है कि  अप्रैल 2019 से जन्मी बच्चियां इस पूरी योजना का लाभ उठा सकती है.
जिन बच्चियों का जन्म 1 अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2019 के बीच हुआ है, तो वे इस योजना का लाभ उठा सकती है, लेकिन उनका 1 साल तक का टीकाकरण होना अनिवार्य है. जिसमे बाद उन्हें आगे की श्रेणियों का लाभ सरकार द्वारा मिल जायेगा.

एक परिवार से अधिकतम 2 लड़कियों को ही इसका लाभ मिलेगा, लेकिन अगर 1 लड़की के जन्म के बाद दुसरे बच्चे के समय 2 जुड़वाँ लड़की होती है, तो उस परिवार की तीनों लड़कियां इस योजना की पात्र मानी जाएँगी.

जरुरी दस्तावेज (Kanya Sumangala Yojana Documents) –
👉बैंक खाता पासबुक
👉निवास प्रमाण्पत्र
👉फोटो आइडेंटिटी कार्ड
👉आय प्रमाणपत्र
👉आधार कार्ड

कन्या सुमंगला योजना का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म डाउनलोड कैसे करें ?[Online Form PDF]
कन्या सुमंगला योजना फॉर्म पीडीएफ़ डाउनलोड करने के लिए दी गई लिंक पर क्लिक करें और अंत तक जाने के बाद आपको फॉर्म प्राप्त होगा ।

कन्या सुमंगला योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे ?

कन्या सुमंगला योजना के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म के लिए पहले आपको इस अधिकारिक लिंक https://mksy.up.gov.in/women_welfare/index.php पर क्लिक करके इसके होम पेज पर पहुंचना होगा.
यहाँ पहुँचने के बाद अब आपको बाएं ओर एक बॉक्स दिखाई देगा जिसमें यदि आपने हिंदी भाषा का चयन किया हुआ हैं तो आपको यहाँ ‘शीघ्र संपर्क’ लिखा दिखाई देगा और यदि अग्रेंजी भाषा का चयन किया तो ‘क्विक लिंक्स’ लिखा हुआ दिखाई देगा.
उसी बॉक्स में आपको कुछ लिंक्स दिखाई देंगे जहाँ आपको एक लिंक दिखाई देगी जोकि हिंदी में ‘नागरिक सेवा पोर्टल’ एवं अंग्रेजी में ‘सिटीजन सर्विस सेंटर’ होगी. उसी के नीचे ‘यहाँ आवेदन करें’ या ‘अप्लाई हियर’ लिखा हुआ होगा. आपको इसकी लिंक पर क्लिक करना है.
इसके बाद आप अगले पेज पर पहुँच जायेंगे जहाँ से आपको इस पोर्टल पर रजिस्टर होने के लिए एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा. लेकिन इससे पहले आपके सामने जो पेज खुला हुआ हैं उसमें आपको नियम एवं शर्तें वाले ब्लॉक में ‘आई एग्री’ यानि ‘मैं सहमत हूँ’ लिखा हुआ दिखाई देगा. जिसके सामने एक छोटा सा बॉक्स बना हुआ होगा, आपको उस पर क्लिक कर कंटिन्यू (जारी रखें) बटन पर क्लिक करना है.
फिर आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा, यह इस वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करने का फॉर्म होगा. आपको इसमें पूछी गई सभी बेसिक जानकारी भरनी होगी, और अंत में कैप्चा कोड डालकर ओटीपी सत्यापित करना होगा.
जैसे ही आपका ओटीपी सत्यापित हो जायेगा आप इस वेबसाइट के माध्यम से नागरिक सेवा पोर्टल में रजिस्टर हो जाएंगे. इसके साथ ही आपको एक यूजर आईडी प्राप्त होगी जोकि आपके मोबाइल नंबर पर आयेगी. जबकि पासवर्ड वही होगा जोकि आपने इसके रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मेंशन किया है.
इसके बाद आप उस यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से इस अधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें. लॉग इन करने के बाद जाकर आपके सामने इस योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा, आप इसे भरें.
इसके साथ ही इसमें जिन – जिन दस्तावेजों की आवश्यकता हैं उन सभी को अपलोड भी करें. और आखिर में जाकर आप अपना इस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट करेंगे. फिर आपको एक एप्लीकेशन नंबर मिलेगा जिसे आपको नोट करके रखना है.
फिर इस तरह से आपकी इस कन्या सुमंगला योजना के लिए आवेदन करने की प्रोसेस पूरी खत्म हो जाएगी.    

कन्या सुमंगला योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन (पंजीकरण) कैसे करे ?

इस योजना के लिए जो लोग ऑनलाइन आवेदन नहीं दे सकते, उनको नजदीकी खंड विकास अधिकारी अथवा जिला अधिकारी के कार्यालय में जाकर फार्म जमा कराना जरूरी है, जिसके बाद वहां के कर्मचारियों द्वारा  फॉर्म का सत्यापन करके उसे वेबसाइट पर अपलोड करवा दिया जाएगा । ऑफलाइन पंजीयन की प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी । इसके साथ दस्तावेज़ जमा करना जरूरी हैं ।

यूपी में बहुत सी सरकारी योजनाये चलाई जा रही हैं जिसमें उत्तर प्रदेश रोजगार मेला का आयोजन किया जाता हैं जो कि विशेषतः बेरोजगारों के लिए हैं । इस तरह सरकार सभी क्षेत्रो का ध्यान रखती हैं । फसल ऋण माफी योजना उत्तरप्रदेश ने किसानों को राहत दी हैं और अब कन्या सुमंगल योजना से बालिकाओं का भविष्य उज्ज्वल बनाया जायेगा ।

FAQ’s

👉Q: कन्या सुमंगला योजना क्या है?

Ans: यहां उत्तर प्रदेश में शुरू की गई एक योजना है जिसके अंतर्गत प्रदेश की बेटियों को आर्थिक सहायता दी जाती है, ताकि उन्हें परिवार पर बोझ ना समझा जाए और उनकी शिक्षा बिना किसी रूकावट के पूरी हो सके.

👉Q: इस योजना के लाभार्थी कौन है?

Ans: योजना के अंतर्गत उन परिवारों की बेटियों को लाभ प्राप्त हो सकेगा, जिनकी वार्षिक आय 300000 रूपए अथवा उससे कम है अर्थात योजना के अंतर्गत गरीब परिवार की बेटियों को लाभ मिलेगा.

👉Q: कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत कितने रुपए मिलेंगे?

Ans: इस योजना के अंतर्गत अधिकतम 15000 रूपए बेटियों को दिए जाएंगे, जिन्हें 6 किस्तों में बेटियों तक पहुंचाया जाएगा.

👉Q: कन्या सुमंगला योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

Ans: इस योजना के अंतर्गत पंजीयन करवाने की प्रक्रिया ऊपर लिखे गए संपूर्ण आर्टिकल में विस्तार से दी गई है

👉Q: कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत कितनी बेटियों को लाभ दिया जाएगा?

Ans: इस योजना के अंतर्गत एक ही परिवार की अधिकतम दो बेटियों को भी लाभ मिलेगा.

👉Q: योजना के अंतर्गत अगर दूसरी संतान दो जुड़वां बेटियां हैं तो ऐसे में कितनी बेटियों को लाभ दिया जाएगा?

👉Ans: इस तरह की स्थिति में परिवार की तीनों बेटियों को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जाने का प्रावधान है.

👉Q: क्या योजना के अंतर्गत गोद ली हुई बेटी को लाभ मिलेगा?

Ans: इस योजना के अंतर्गत ऐसा जरूरी नहीं है कि केवल जन्म दी गई बेटी को ही लाभ मिले, इस योजना के अंतर्गत गोद ली हुई बेटी को भी शामिल किया जा सकता है परन्तु जरूरी कागज होना आवश्यक हैं.

All Yojana and Schemes in Hindi
More Article
👉 भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजना

Sukanya Samridh Yojana || सुकन्या समृद्धि योजना

केवल 2 दिनों में मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस, घर बैठे कीजिए आवेदन, फीस सिर्फ 200 रुपए  Driving Licence Applying Online

उत्तर प्रदेश बेरोजगार भत्ता योजना|ऑनलाइन आवेदन UP Berojgari Bhatta Online Form 2020

Birth Certificate : जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाएं

आपके खाते में गैस सब्सिडी का पैसा न आने पर घर बैठे चेक करें स्टेटस

PM Kisan Samman Yojana 2019 || पीएम किसान सम्मान निधि योजना

Shadi-Anudan-Yojana जल्द भरे ये फॉर्म और हर बेटी को मिलेंगे 50 हज़ार रुपये

आयुष्मान योजना में अपना पंजीयन ऐसे कराएँ

No comments:

Post a Comment

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in