Dear MySarkariResult Users Always Type ".in" after MySarkariResult : - "MySarkariResult.in"

घर वापसी के लिए Jansunwai Portal पर ऑनलाइन करें अप्लाई UP GOVERNMENT MIGRANT WORKERS MIGRANT WORKERS REGISTRATION


परदेस में फंसे लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। स्टेट गवर्नमेंट ने अब जनसुनवाई पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन का प्रॉसेस शुरू कर दिया है। इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर आसानी से अप्लाई किया जा सकता है। डीएम डा. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने इसके लिए एडीएम फाइनेंस वीरेंद्र पांडेय को नोडल अफसर बनाया है।

ऑनलाइन डाटा तैयार कर रहे

लोगों की अप्लीकेशन के बाद ऑनलाइन डाटा तैयार किया जाएगा। लॉकडाउन के बाद से दूसरे स्टेट में फंसे कानपुर निवासी अप्लाई कर सकते हैं। इसमें कामगार, मजदूर, व्यवसायी, स्टूडेंट्स, तीर्थ यात्री और टूरिस्ट अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा दूसरे स्टेट के फंसे लोग अगर कानपुर में हैं, तो वे भी अप्लाई कर सकेंगे।

up government launched jansunwai portal for migrant labour registration pragnt
प्रवासी मजदूरों के लिए UP सरकार ने बनाया प्लान, राज्य में आने और जाने के लिए यहां करें रजिस्ट्रेशन

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी और लॉकडाउन (Lockdown) के कारण देशभर में जहां-तहां फंसे प्रवासी मजदूरों को सुरक्षित उनके घर पहुंचाने का पूरा इंतजाम कर लिया है।

'जनसुनवाई' पोर्टल पर योगी सरकार ने बनाया लिंक
प्रवासी मजदूरों की परेशानी को देखते हुए यूपी सरकार (UP Government) ने एक बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने एक जनसुनवाई पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल की मदद से सभी प्रवासी मजदूरों के लिए घर जाने का रास्ता खुल गया है। यहां पर रजिस्ट्रेशन कराकर प्रवासी मजदूर अपने घर जा सकते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार के इस पोर्टल की जानकारी यूपी ट्रैफिक पुलिस (UP Traffic Police) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके दी है। इस पोर्टल पर प्रदेश के बाहर अथवा दूसरे किसी राज्य में फंसे लोग और प्रदेश में फंसे लोग भी अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

आइए जानते हैं कि किस तरह आप इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा कर अपने परिवार से मिल सकते हैं अपने घर जा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश सरकार के जनसुनवाई पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें...

उत्तर प्रदेश में आने के लिए इस लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करें Click Here

उत्तर प्रदेश से बाहर किसी अन्य राज्य में जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करें।

यदि आपका घर किसी दूसरे राज्य में है और आप उत्तर प्रदेश में फंस गए हैं तो आप इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

इस तरह करना होगा रजिस्ट्रेशन
ऊपर दिए गए इस लिंक की मदद से आप रजिस्ट्रेशन पेज पर जा सकते हैं। इस पोर्टल पर मजदूर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ट) के जरिए से रजिस्ट्रेशन करें। सबसे पहले आप अपना मोबाइल नंबर डाले। मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी से भी आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके बाद चार वंबर का कैप्चा डाले। बाद में आपके पास ओटीपी आएगा। किसी कंडीशन में आपके पास ओटीपी नहीं आता है तो आप नीचे दिए गए ऑप्शन रिसेट करें।

मजदूरों को देनी होगी ये सभी जानकारी
इसके बाद मजदूरों को जिस राज्य में जाना या जहां से आना है उसकी जानकारी और अपनी आईडी से संबंधित डिटेल्स भरनी होगी। इसके बाद इन डिटेल्स को संबंधित अधिकारियों को भेजा जाएगा। बता दें कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पांच मई से शुरू हो गई है। इसके अलावा आपको यह भी बताना होगा कि आप कहीं बीमार तो नहीं हैं या फिर आपको पहले क्वारंटाइन तो नहीं किया गया है।

यदि आप उत्तर प्रदेश से बाहर कहीं फंसे हैं अथवा आप अन्य किसी राज्य के निवासी हैं और उत्तर प्रदेश में फंसे हैं जो अपनी सूचना उत्तर प्रदेश सरकार को दीजिए जिससे कि आवश्यक व्यवस्था की जा सके। नीचे दिए गए लिंक पर पंजीकरण करें।

अन्य राज्य से उत्तर प्रदेश में आने के लिए लिंक
http://jansunwai.up.nic.in/covid19_migrant_application_other

उत्तर प्रदेश से बाहर अन्य राज्य में जाने के लिए लिंक
http://jansunwai.up.nic.in/covid19_migrant_application

पहले दिन साइट हुई धड़ाम

जनसुनवाई पोर्टल पर आवेदन करने वालों को पहले ही दिन मायूसी हाथ लगी। वेबसाइट पर आवेदन करने वाले पूरे दिन परेशान रहे। लोड ज्यादा होने की वजह से वेबसाइट ही बैठ गई. सर्वर को देर रात तक लखनऊ में अपडेट किया जाता रहा। वहीं लोग देर रात तक वेबसाइट में आवेदन करने के लिए बैठे रहे, लेकिन निराशा हाथ लगी। अप्लाई करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करके जनसुनवाई पोर्टल पर जाएं- jansunwai.up.nic.in

Central Helpline Number for CoronaVirus:+91-11-23978046 | Helpline Email Id: ncov2019 @gov.in, ncov219 @gmail.com

मजदूरों को लेकर सियासी बाजार गर्म
गौरतलब है कि केंद्र सरकार के सुझाव के बाद सभी राज्य सरकारें लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों को घर वापस लाने के लिए विशेष ट्रेन और बसों का संचालन कर रही हैं। वहीं मजदूरों को लेकर देश की राजनीति गर्म हो गई है। केंद्र की मोदी सरकार पर गरीब विरोधी होने के आरोप लगाए जा रहे हैं। दलील दी जा रही है कि जब विदेशों से एनआरआई और फंसे भारतीयों को विमान से लाया जा सकता है, उनके रहने और खाने पीने का इंतजाम हो सकता है, तो देश में फंसे मजदूरों ने क्या गुनाह किया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के ऐलान के बाद कि कांग्रेस मजदूरों के रेल किराए का भार उठाएगी, मोदी सरकार को बाद में किराए को लेकर हालात साफ करने पड़े।

UP GOVERNMENT MIGRANT WORKERS MIGRANT WORKERS REGISTRATION MIGRANT WORKERS REGISTRATION UP MIGRANT WORKERS REGISTRATION UTTAR PRADESH UP MIGRANT REGISTRATION

1 comment:

"Candidate can leave your respective comment in comment box. Candidate can share any Query.
Our Panel will Assist you." - www.MySarkariResult.in